Connect with us

Uncategorized

Forest fire : प्रदेश में फिर हाहाकार मचा रही जंगल की आग, चारधाम बाईपास मार्ग तक पहुंची आग


उत्तराखंड में गर्मी बढ़ने के साथ ही एक बार फिर से जंगल की आग कहर ढा रही है। मंगलवार देर शाम मुखेम रेंज के जंगल में लगी आग चारधाम बाईपास मार्ग बड़ेथी-मनेरा के पास तक पहुंच गई। चारधाम बाईपास मार्ग तक आग पहुंचने से लोगों में हड़कंप मच गया है।


उत्तरकाशी से लगे वन क्षेत्र में लगी आग अब और ज्यादा विकराल रूप ले रही है। मंगलवार देर शाम जंगल की आग चारधाम बाईपास मार्ग बड़ेथी-मनेरा के पास तक पहुंच गई। आग लगने के कारण हाइवे पर पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। वन विभाग की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है लेकिन अब तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

तीन दिन से धधक रहे हैं उत्तकाशी में जंगल
मिली जानकारी के मुताबिक उत्तरकाशी में जिला मुख्यालय से लगे जंगल बीते तीन दिनों से धधक रहे हैं। मुखेम रेंज में सबसे ज्यादा आग की घटनाएं हो रही हैं। सोमवार को भी आग ने एक बड़े क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। डांग, पोखरी गांव के ऊपर से लेकर मनेरा तक के जंगल धधक रहे हैं। मंगलवार दिनभर भी जंगल धधकते रहे और शाम तक ये आग चारधाम बाईपास मार्ग बड़ेथी-मनेरा तक जा पहुंची। आग के कारण पहाड़ी से हाइवे पर पत्थर भी गिर रहे हैं लेकिन वाहन चालक जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं।

अब तक प्रदेश में वनाग्नि की घटनाओं में छह की मौत
प्रदेश में इस फायर सीजन में आग ने कहर बरपाया है। कुमाऊं से लेकर गढ़वाल के जंगल धधक रहे हैं। जंगल की आग की घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत हो गई है। जबकि 1,150 घटनाएं सामने आई हैं। जिसमें 1,581 हजार हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गए हैं। कुमाऊं मंडल में 586 और गढ़वाल मंडल में 469 आग की घटनाएं सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें -  कार्यवाहक अधिकारियों के भरोसे चल रहा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय, कुलसचिव समेत 50 पदों पर कामचलाऊ व्यवस्था

More in Uncategorized

Trending News