विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति न होने से नाराज क्षेत्रवासियों ने दी चेतावनी, क्षेत्र पंचायत सदस्य ने लिखा पत्र

ख़बर शेयर करें

अल्मोड़ा। राजकीय इंटर कॉलेज खाटबे में लंबे समय से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो रही है जिससे क्षेत्रवासियों में भारी नाराजगी है।
अल्मोड़ा जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज खाटबे अति दुर्गम क्षेत्र में है। विद्यालय में 200 से अधिक बालक, बालिकाएं अध्यनरत हैं। अनेकों बार एलटी में विज्ञान एवं गणित जैसे महत्वपूर्ण विषय पर शिक्षकों के पद रिक्त चले आ रहे हैं। साथ ही प्रवक्ता संवर्ग में भी हिंदी,भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान के पद रिक्त चले आ रहे हैं। बताया गया कि हिंदी अंग्रेजी समेत यहां कई विषयों में अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं।

विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को त्वरित गतिमान देने के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्य नवीन चंद्र दुर्गापाल ने अपर निदेशक कुमाऊं मंडल नैनीताल को पत्र प्रेषित किया है। भेजे गए पत्र में उन्होंने एलटी एवं प्रवक्ता पदों को तत्काल नियुक्ति देने को कहा है। श्री दुर्गापाल ने बताया कि हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, व्यायाम कला जैसे सभी विषयों पर यहां अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। जबकि रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के पद रिक्त चले आ रहे हैं। हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान में अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय की दुर्दशा को देखते हुए यहां तत्काल अध्यापकों की नियुक्ति की जाए।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी यहां वर्ष 2019-20 में क्षेत्र के अभिभावकों ने 8 दिन तक स्कूली बच्चों के साथ आंदोलन किया और धरने पर बैठे थे। विभाग द्वारा तब आश्वासन दिया गया कि यहां जल्दी ही शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। लेकिन आज तक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई। मात्र आश्वासन ही मिलता रहा। क्षेत्रवासियों का कहना है कि विद्यालय में जल्दी ही शिक्षकों की नियुक्ति न की गई तो पुनः आंदोलन किया जाएगा और तालाबंदी कर दी जाएगी।