Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड की अनुप्रिया ने भोजपत्र पर उकेरी PM की तस्वीर, देख कर प्रफुल्लित हुए प्रधानमंत्री मोदी

वाइब्रेंट विलेज योजना में चयनित गांवों के प्रधान और उप प्रधान गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होकर दिल्ली से लौट आए। दिल्ली में 27 जनवरी को हर्षिल के उप प्रधान माधवेंद्र रावत की पत्नी अनुप्रिया रावत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट का भी अवसर मिला। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री को भोजपत्र की छाल पर बनाई गई उनकी तस्वीर भेंट की, जिसमें प्रधानमंत्री भगवान राम को प्रणाम कर रहे हैं।

अपनी तस्वीर देखकर प्रधानमंत्री प्रफुल्लित हो उठे और अनुप्रिया का आभार व्यक्त किया। सीमांत उत्तरकाशी जिले के वाइब्रेंट विलेज हर्षिल, धराली, मुखवा, बगोरी, झाला, जसपुर, पुराली और सुक्की के प्रधान व उप प्रधान अपने परिवार के साथ केंद्र सरकार के विशेष आमंत्रण पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने दिल्ली गए थे।

ऐसे बनाई तस्वीर
प्रधानमंत्री मोदी को भेंट करने के लिए अनुप्रिया ने भोजपत्र की छाल पर उनकी तस्वीर बनाई थी। इसे तैयार करने के लिए उन्होंने अखरोट की छाल के प्राकृतिक रंग का उपयोग किया। दिल्ली कैंट स्थित करियप्पा मैदान में अनुप्रिया से भेंट के दौरान प्रधानमंत्री ने उनके हुनर की प्रशंसा करते हुए तस्वीर को तैयार करने की विधि के बारे में पूछा।

पीएम की तस्वीर बनाने में लगा एक माह
पीएम मोदी के पूछने पर अनुप्रिया ने प्रधानमंत्री को बताया कि भोजपत्र की छाल लाने, अखरोट की छाल से रंग तैयार करने और तस्वीर बनाने में उन्हें करीब एक माह लगा। साथ ही उन्होंने हर्षिल की अन्य जानकारियां भी प्रधानमंत्री से साझा कीं। हर्षिल गांव की निवासी अनुप्रिया पेशे से शिक्षिका हैं।

यह भी पढ़ें -  विज्ञान तरक्की पर, चाइना में बना दुनिया का पहला एआई बच्चा

More in Uncategorized

Trending News