नशे पर प्रतिबंध लगाने हेतु जागरूकता के साथ ही जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने दिए छापेमारी करने के सख्त निर्देश

ख़बर शेयर करें

बागेश्वर। जनपद में नशे पर प्रतिबंध लगाने हेतु जागरूकता के साथ ही छोपमारी करने के निर्देश जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने संबंधित विभागों को दियें। उन्होंने कहा विद्यालयों, डिग्री कॉलेजों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में नशे से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया जाए, विद्यालयों में नशे से होने वाले नुकसान संबंधी पोस्टर भी लगाए जाए, साथ ही उन्होंने रोस्टर निर्धारित करते हुए विद्यालयों में काउंसलिंग कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विद्यालयों व डिग्री कॉलेजों के आस-पास धूम्रपान व गुटखा बेचने वालों व नाबालिकों को गुटखा, धम्रूपान मदिरा व अन्य मादक पदार्थ विक्रय करने वालों पर भी कडी कार्रवाई करने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी ने राजस्व, पुलिस, शिक्षा व स्वास्थ विभाग की गठित संयुक्त कमेटी को सक्रिय करने के निर्देश दियें। उन्होंने विद्यालयों के साथ ही डिग्री कॉलेजों में नशा मुक्ति सेमिनार आयोजित कर इसके दुष्प्रभावों की जानकारियां देने के निर्देश दियें, साथ ही नशा करने वालों व उनके अभिभावकों की काउंसलिंग की जाए, तथा विद्यालयों में प्रार्थना सभा दौरान नशे के दुष्परिणामों एवं ट्रैफिक नियमों की भी जानकारी दी जाए। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में प्रधानाचार्य एवं शिक्षक बच्चों के बैगों का नियमित औचक निरीक्षण करें।

जिलाधिकारी ने ड्रग्स निरीक्षक को मेडिकल स्टोरों में निरंतर छापेमारी करने व दुकानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगवाने तथा प्रतिबंधित दवाओं पर रोक लगाने के निर्देश दियें। उन्होंने वन विभाग को वन क्षेत्र में भांग की खेती कतई न होने देने व उसे नष्ट करने के निर्देश देते हुए सूचना देने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -  बाहरी राज्यों से आये कारोबारियों का भी हो पुलिस सत्यापन

जिला प्रोवेशन अधिकारी ने बताया कि प्रा0वि0 भेटा को नशामुक्ति केंद्र का प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजा गया है। जिलाधिकारी ने अवैध शराब पर नकेल कसने के लिए पुलिस व आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से छोपेमारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों व विद्यालयों में नशे के दुष्परिणामों के प्रति लोगो को जागरूक करते हुए संयुक्त टीम को नशामुक्ति अभियान चलाने को कहा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक हिमांशु वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एनएस टोलिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, प्रोवेशन अधिकारी संतोष जोशी, पुलिस उपाधीक्षक अंकित कण्डारी, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 नेहा भाकुनी आदि मौजूद थे।जिला सूचना अधिकरी,बागेश्वर।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *