Connect with us

Uncategorized

अयोध्या : 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या जाना होगा आसान, ग्रीन कॉरिडोर में परिवर्तित होंगे प्रमुख राजमार्ग

प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के दौरान लखनऊ-गोरखपुर, प्रयागराज व वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रीन कॉरिडोर में परिवर्तित होंगे जिससे आवागमन में किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न होने पाये। प्राण प्रतिष्ठा के दिन सायंकाल हर घर, घाट, मंदिर में दीपोत्सव जैसे कार्यक्रम होने हैं।

18 जनवरी से निजी भवनों में भी निर्माण प्रतिबंधित होगा। डिजिटल टूरिस्ट एप की लॉन्चिंग 14 जनवरी को है। दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी भी सरयू तट पर होगी। कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के लिए 50 अतिरिक्त स्क्रीन व डिजिटल बोर्ड लगेंगे। 14 जनवरी को जनप्रतिनिधियों के साथ विशेष सफाई अभियान की शुरुआत होगी।
रिंग रोड के निर्माण का रास्ता हुआ साफ
रामनगरी की परिधि पर बनने वाली रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए भूमि अर्जन की अधिसूचना गत 29 दिसंबर को जारी कर दी गई है। आपत्ति करने वालों को 21 दिन का समय दिया गया है। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की जारी अधिसूचना के माध्यम से एन एच- 27 किमी 112 – 540 व 153-281 के लिए फोरलेन बाईपास (रिंग रोड) निर्माण पर 29 दिसंबर को सरकार ने अंतिम मुहर लगा दी है।

22 जनवरी से पहले काम शुरू करने की तैयारी
22 जनवरी को भव्य दिव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस उत्सव में शामिल होंगे। तैयारी है कि उससे पहले रिंग रोड का निर्माण प्रारंभ करा दिया जाय। सोहावल तहसील के 11 और सदर तहसील के 14 राजस्व गांवों से गुजर रही इस रिंग रोड में 596 किसानों की 47.887 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। संबंधित भू स्वामियों को प्रकाशन से 21 दिनों के भीतर आपत्ति करने का अंतिम अवसर दिया गया है। विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी अयोध्या के कार्यालय में आपत्तियां दी जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें -  उत्तरकाशी: सिलक्यारा सुरंग में डी-वाटरिंग के लिए एसडीआरएफ के जवान करेंगे पूर्वाभ्यास

चलाया जा रहा है विशेष सफाई अभियान
मंडलायुक्त गौरव दयाल ने मुख्य सचिव के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आए निर्देशों के क्रम में तैयारी करने को कहा। 21 जनवरी तक चलने वाले विशेष सफाई अभियान में प्लास्टिक व गंदगी से परिसरों को स्वच्छ कर कार्यालयों को प्रकाश से जगमगाना है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन ज्योति जलाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए।

शहर के मुख्य मार्ग, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से मंदिर मार्ग गंदगी व धूल मुक्त होना चाहिए। सिंचाई विभाग सरयू नदी में 1.37 किमी लंबे बैरियर के साथ राम की पैड़ी की सफाई व्यवस्था कराएगा। व्यवस्थाओं के क्रम में सूचना विभाग रामचरित मानस की चौपाइयों के साथ- साथ बड़ी बड़ी होर्डिंग्स लगाएगा।

की जाएगी ये खास व्यवस्था
कुंभ मेला की तरह शौचालयों की नगर निगम सफाई कराएगा। 50 मुख्य स्थानों पर पेयजल व वाटर कूलर लगेंगे। 250 पुलिस गाइड भी तैनात होंगे। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट एवं पार्किंग स्थल तथा शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर हेल्प डेस्क और खोया पाया केंद्र की स्थापना के साथ प्रमुख मार्गों पर साइन बोर्ड लगेंगे। 22 जनवरी को सभी स्कूल कॉलेजों में सार्वजनिक अवकाश एवं शराब की दुकानें बंद रहेंगी। 16 से 22 जनवरी तक प्रत्येक देव मंदिर में रामसंकीर्तन होगा।

मीडिया सेंटर होगा शुरू
रामकोट में निर्मित अंतरराष्ट्रीय मीडिया सेंटर(प्रेस क्लब) का जिलाधिकारी नितीश कुमार 16 जनवरी को दोपहर लगभग 12 बजे उद्घाटन करेंगे। ठंड से बचाव के लिए राजस्व विभाग व नगर निगम को जरूरी व्यवस्था करने को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। श्रीरामकथा संग्रहालय के मीडिया सेंटर में इंटरनेट, लैपटॉप, टीवी स्क्रीन, खान पान की व्यवस्था होगी।

Ad
Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized

Trending News