Connect with us

Uncategorized

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी : सिर्फ सात मिनट में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंच सकेंगे, 2026 से शुरू होगी; सिर्फ इतना आएगा खर्च

नई दिल्ली: देश की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका की आर्चर एविएशन भारत में 2026 की शुरुआत में पूरी तरह इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सेवा शुरू करेंगी। ये हवाई टैक्सियां यात्रियों को दिल्ली के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक सिर्फ सात मिनट में पहुंचाएंगी। सात मिनट की उड़ान की लागत लगभग 2,000 से 3,000 रुपये हो सकती है।

आर्चर एविएशन 200 ‘इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैंडिंग’ (ईवीटीओएल) विमान उपलब्ध कराएगी। विमान में चालक के अलावा चार यात्री सवार हो सकते हैं। ये विमान कम शोर और बेहतर सुरक्षा के साथ हेलीकॉप्टर की तरह चलते हैं। इन विमानों की कीमत लगभग एक अरब डॉलर होगी। प्रत्येक विमान में 12 ‘रोटर’ होंगे।
विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया अंतिम चरण में
इंटरग्लोब और आर्चर एविएशन के संयुक्त उपक्रम के तहत दिल्ली के अलावा मुंबई और बेंगलुरु में भी ऐसी ही सेवाएं शुरू की जाएंगी।आर्चर एविएशन के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एडम गोल्डस्टीन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के साथ चर्चा चल रही है और उसके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

2026 में भारत उड़ान शुरू करने की उम्मीद
प्रमाणीकरण अगले वर्ष होने की उम्मीद है और एक बार यह लागू हो जाने पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से प्रमाणन के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बातचीत में गोल्डस्टीन ने कहा कि कंपनी को 2026 में भारत में उड़ान शुरू करने की उम्मीद है और परिचालन के लिए उसने 200 ‘मिडनाइट’ विमान रखने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें -  वनग्नि पर सीएम धामी सख्त इन कर्मचारियों को किया निलंबित

इस विमान में छह बैटरी पैक होंगे
उन्होंने कहा कि कार में 27 किमी की दूरी तय करने में लगभग 90 मिनट लगेंगे और लागत लगभग 1,500 रुपये होगी। कंपनी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस विमान में छह बैटरी पैक होंगे जो 30-40 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा। एक मिनट का चार्ज मोटे तौर पर एक मिनट की उड़ान के बराबर होगा

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in Uncategorized

Trending News