Connect with us

उत्तराखण्ड

संडे स्पेशल-घूमने के लिए देवभूमि उत्तराखंड के इन मशहूर जगहों को कर लें अपने टूर में शामिल

उत्तराखंड में जहां आध्यात्मिक,श्रद्धा और भक्ति का भरपुर संगम है। वहीं खूबसूरती और देवताओं का वास उत्तराखंड के कण-कण में बसा हुआ है। अगर आपको अपने टूर का आंनद उठाना है तो चले आयें यहां। उत्तराखंड एक ऐसी जगह है, जहां न केवल हिमालय की खूबसूरती देखने को मिलती है, बल्कि यहां कई सांस्कृतिक सभ्यता भी देखी जा सकती है। अगर आप उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, संडे स्पेशल में आज आपको यहां के कुछ लोकप्रिय जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

उत्तराखंड भारत के उत्तरी हिस्से में स्थापित एक खूबसूरत राज्य है जिसकी इ राजधानी देहरादून में है। उत्तराखंड देवभूमि या देवों की भूमि के नाम से भी प्रसिद्ध है। यहां हर उम्र के लोगों के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल उभरा है। जहां पर आप परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के अलावा पार्टनर के संग भी कुछ रोमांटिक पल बिता सकते हैं।

आज हम आपकोहरिद्वार,ऋषिकेश,देहरादून,मसूरी,नैनीताल,जिम कॉर्बेट आदि की ओर ले चलते हैं। जिसके बारे में जानकर आप बरबस यहां आने का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छा है। इसके साथ ही चारधाम यात्रा बद्रीनाथ,केदारनाथ आदि घूमने आ सकते हैं।

ऋषिकेश– उत्तराखंड राज्य का ऋषिकेश बेहतरीन पर्यटन स्थल है और ये हिमालय की तलहटी में कई प्राचीन और भव्य मंदिरों की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा ये जगह अपने लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी जानी जाती है। पिछले कुछ वर्षों में ऋषिकेश साहसिक खेलों की वजह से भी काफी विकसित हुआ है। अगर हम हरिद्वार की बात करें तो, हरिद्वार भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में शुमार है। हरिद्वार उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर स्थित है। हरिद्वार शहर अपने आश्रमों, मंदिरों और संकरी की वजह से पर्यटकों के बीच बेहद फेमस है। प्रत्येक 12 वर्षों में यहां एक बार कुम्भ का मेला भी आयोजित किया जाता है। ऐसे ही उत्तराखंड का पर्यटन स्थल केदारनाथ शिव मंदिर, तीर्थ स्थल, हिमालय पर्वतमाला और खूबसूरत नजारों के लिए लोकप्रिय है। आपको बता दें, केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और केदारनाथ की चोटियों से घिरा हुआ है। तो वही बात करें बद्रीनाथ की, हिंदुओं के चार पवित्र “धामों” में से, बद्रीनाथ भगवान विष्णु को समर्पित बेहद लोकप्रिय मंदिर है। उत्तराखंड में अलकनंदा नदी के किनारे स्थित, बद्रीनाथ पूरे शहर में एक बहुत ही शांतिपूर्ण और सुखद जीवन का माहौल पैदा करता है। बद्रीनाथ धाम का उल्लेख विभिन्न वेदों में भी किया गया है।

यह भी पढ़ें -  पूर्णागिरि क्षेत्र में टेक्सी चालकों का हुआ निःशुल्क स्वास्थ्य प्रशिक्षण, ब्लड प्रेशर, नेत्र के साथ की गई कान की जाँच

जब वीकेंड पर कही घूमने की बात आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में देहरादून घूमने का ख्याल आता है। यहां के हरे-भरे पेड़, नीला आसमान, सर्द मौसम, बढ़िया खाना, यह सब कुछ ट्रिप को मजेदार बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ता। हिमालय की तलहटी में बसा देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है, अपनी खूबसूरत जलवायु और सुंदर परिदृश्य के लिए जाना जाता है। राज्य में गढ़वाल हिमालय की चोटी पर स्थित देहरादून समुद्र तल से 1400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

इसी जिले में मसूरी पर्यटक स्थल दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी विशेषताओं की वजह से बेहद आकर्षित करता है। यहां आप हर साल हजारों लाखों की संख्या में सैलानियों को देख सकते हैं। मसूरी को “क्वीन ऑफ द हिल्स” के नाम से भी जाना जाता हैं। मसूरी की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 7000 फीट है। ऐसे ही बात करें कुमाऊं मंडल में स्थित नैनीताल की, नैनीताल हिल स्टेशन भी उत्तराखंड राज्य के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। नैनीताल को ‘नैनी झील’ के नाम से भी जाना जाता है। नैनीताल अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए बेहद प्रसिद्ध है।

यहां जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित एक खूबसूरत नेशनल पार्क है। ये नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जिसकी स्थापना वर्ष 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में गयी थी। आपको बता दें इस पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर की लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान है। इसके अलावा इस पार्क में 580 पक्षी प्रजातियां, 50 प्रजातियों के पेड़ और जानवरों की लगभग 50 प्रजातियां, 25 सरीसृप प्रजातियां मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें -  रामनवमी पर आ रहे हैं अयोध्या? जितनी दिव्य रामलला की मूर्ति, उतनी भव्य सजावट, व्यवस्था में भी समरसता

यहां के भीमताल, घोड़ाखाल व नौकुचियाताल आदि क्षेत्रों में पैराग्लाइडिंग की जा सकती है इसके साथ ही क्षेत्र के सातों झीलों में नौकायन का आनंद उठाया जा सकता है। उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में घूमने के लिए अनेक रोमांटिक और पवित्र धार्मिक स्थल हैं। जिनके बारे में हम आपको अगले सिरीज में जानकारी देते रहेंगे। बने रहें हमारे साथ।(फोटो साभार : TOI)

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखण्ड

Trending News