Connect with us

उत्तराखण्ड

हरिद्वार आज आएंगे उपराष्ट्रपति, सुरक्षा का अभेद्य दुर्ग तैयार; CM योगी भी होंगे खास कार्यक्रम में शामिल

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज हरिद्वार आ रहे हैं। उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। शुक्रवार को एसएसपी अजय सिंह ने सुरक्षा में नियुक्त पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को ब्रीफ किया है। उन्होंने सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्क रहकर ड्यूटी करने के निर्देश जारी किए हैं।

उपराष्ट्रपति शनिवार सुबह दिल्ली से जौलीग्रांट पहुंचेंगे, जहां से वह हरिद्वार के लिए प्रस्थान करेंगे। उपराष्ट्रपति वेद -विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ के उद्धघाटन समारोह में शामिल होंगे। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

समारोह में शामिल होंगे राज्यपाल और सीएम
गुरुकुल कांगड़ी समविवि के कुलपति कार्यालय में शुक्रवार को कुलपति प्रो. सोमदेव शतांशु ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती वर्ष और स्वामी श्रद्धानंद के 75वें बलिदान दिवस पर विवि में 23 से 25 दिसंबर को वेद-विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। योगगुरु बाबा रामदेव का विशिष्ट सानिध्य भी उद्घाटन सत्र में रहेगा। अध्यक्षता वेद-विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ के संरक्षक सांसद डा. सत्यपाल सिंह करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ भी होंगे शामिल
वेद विज्ञान संस्कृति महाकुंभ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, राज्यपाल केरल आरिफ मोहम्मद खान, स्वामी आर्यवेश, प्रधान सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा, स्वामी चिदानंद मुनि परमाध्यक्ष, परमार्थ निकेतन ऋषिकेश, शांतिकुंज प्रमुख डा. प्रणव पंड्या, सांसद रमेश पोखरियाल निशंक भी विभिन्न सत्रों में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें -  इंडो-चीन सीमा के पास ग्लेशियर से टूटा हिमखंड, कई वाहन फंसे; बर्फीले तूफान से गांव में आफत

एसएसपी ने की सुरक्षा की तैयारी
एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल निर्धारित समय से तीन घंटे पहले अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर ड्यूटी के संबंध में अपने प्रभारी अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर लें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस-पास के स्थानों को भली-भांति चेक कर लिया जाए। कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनों को ही जाने की अनुमति दी जाए और ड्यूटी के दौरान पुलिस बल अपने साथ लाठी-डंडा अवश्य रखें।


ड्यूटी में नियुक्त पुलिसकर्मी उच्च कोटि के टर्नआउट का पालन करें और ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग न करें और न ही बिना बताए ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ें। सभी अधीनस्थों को निर्देशित किया गया कि वह सादे कपड़े व वर्दी में तैनात पुलिस बल की पहचान कर उन्हें ड्यूटी के संबंध में भली भांति ब्रीफ कर लें।
वीआइपी रूट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीआइपी कार्यक्रम से पूर्व ही रूट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर मार्ग पर चल रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करने संबंधी कार्यदायी संस्था से संपर्क कर निर्देशित करें। वीआइपी रूट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो।
सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि उपराष्ट्रपति के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आसपास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी के द्वारा ड्रोन के माध्यम से उक्त कार्यक्रम की कवरेज की जानी हो तो उसे अनुमति लेनी अनिवार्य होगी।

Ad

More in उत्तराखण्ड

Trending News