नैनीताल में मौसम ने ली करवट, बूंदाबांदी और वर्षा शुरू, बर्फबारी के आसार बढ़े

ख़बर शेयर करें

एफएनएन, नैनीताल : मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में जारी किए गए अलर्ट का असर दिखने लगा है। सरोवर नगरी नैनीताल में अचानक मौसम ने करवट ली तो बूंदाबांदी और वर्षा शुरू हो गई। शहरवासी मंगलवार शाम तक बर्फबारी के आसार जता रहे हैं। हालांकि वर्षा होने से शहर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिससे आम जनजीवन भी प्रभावित हो गया है।

मगर बर्फबारी के आसार बढ़ने से पर्यटन कारोबारी बेहद उत्साहित है। कारोबारियों का कहना है कि बर्फबारी के बाद शहर में इन दिनों मंदा पड़ा पर्यटन कारोबार एक बार फिर चल पड़ेगा। वहीं आज मंगलवार से 26 जनवरी तक मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है।वर्षा और अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिलीबता दें कि इस वर्ष शीतकाल सूखा ही रहा।

शीतकाल के करीब तीन माह गुजर जाने के बाद भी वर्षा और अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिली। बीते दिनों मौसम खराब होने के बाद शहर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नाम मात्र की बर्फबारी हुई। जिस कारण शहर के पर्यटन कारोबारियों समेत समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के काश्तकार बेहद निराश थे।

इधर सोमवार तो शहर में चटक धूप खिली थी। रात तक आसमान में हल्के बादल घर गए थे। मगर मंगलवार सुबह अचानक मौसम ने करवट बदली तो हल्की बूंदाबांदी और वर्षा शुरू हो गई।

तापमान में गिरावट आने के बाद शहर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार बढ़ गए हैं।मगर तड़के से हो रही वर्षा के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कार्यालय और अन्य जरूरी कार्य संपन्न करने के लिए घर से बाहर निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग ठंड से बचाव को अंगीठी, हीटर ब्लोवर का सहारा लेने को मजबूर है।

यह भी पढ़ें -  त्रिवेणी संगम गलनी,खनस्यू ओखलकांडा में दो दिवसीय उत्तरायणी कौतिक महोत्सव का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ समापन

बर्फबारी हुई तो बढ़ेगा पर्यटन कारोबारशहर में बीते तीन माह से पर्यटन कारोबारी बर्फबारी नहीं होने से निराश है। हर वर्ष बर्फबारी के बाद शहर का पर्यटन कारोबार भी चल पड़ता है। बाहरी शहरों के साथ ही स्थानीय पर्यटक नैनीताल पहुंचकर बर्फबारी में जमकर आनंद उठाते हैं।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान जारी करने के बाद कई में एडवांस बुकिंग हो चुकी है। शहर में अच्छी बर्फबारी हुई तो पर्यटन कारोबार में भी इजाफा होगा। जिसका फायदा बड़े कारोबारियों को तो मिलेगा ही छोटे-मोटे कारोबार में लगे शहर वासियों को भी राहत मिलेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *