Connect with us

उत्तराखण्ड

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने चम्पावत भ्रमण के दौरान 4 किमी पैदल चलकर किए बाबा ब्यानधूरा के दर्शन

रिपोर्ट – विनोद पाल
चम्पावत – बाबा ब्यानधूरा मंदिर मे होती है भक्तों की मुरादे पुरी
हजारों भक्तों ने रविवार को देर रात्रि तक किए बाबा ब्यानधूरा के दर्शन मंदिर के मुख्य पुजारी किशन ने आयुक्त दीपक रावत को मंदिर की पौराणिक विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए अवगत कराया । आयुक्त, कुमाऊं दीपक रावत ने जनपद चंपावत भ्रमण के दौरान रविवार को टनकपुर क्षेत्रान्तर्गत नन्धोर से कढोल एवं कढोल से चार किलोमीटर पैदल चलकर बाबा ब्यानधूरा जी के किए दर्शन। इस दौरान उन्होंने नन्धोर से कढोल की यातायात एवं कढोल से चार किलोमीटर बाबा ब्यानधूरा तक पहुंचने वाले पैदल रास्ते की व्यवस्थाओ का किया स्थलीय निरीक्षण, निरीक्षण के दौरान स्थानीय ग्रामीणो ने आयुक्त दीपक रावत एवं जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे का फुल मालायो से स्वागत करते हुए स्थानीय जन-समस्याऐ रखी। जिसमें लढोर में डाडा हेतु आवा-जाही संपर्क झूलापुल,नन्धोर से कढोल तक यातायात व्यवस्था हेतु सड़क मार्ग निर्माण,मंदिर परिसर में पानी,विद्युत व्यवस्था,पैदल रास्ते की मरम्मत,बेहतर संचार व्यवस्था,मेला मैदान का सौन्दर्यीकरण, बाबा ब्यानधूरा से सैनापानी तक पैदल मार्ग की मरम्मत कार्य, के अलावा मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओ के अनुरूप जन सुविधाओ को बढ़ाने की बात रखी जिस पर आयुक्त ने सम्बंधित अधिकारिंयो को स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत समस्याओ का तत्काल समाधान करने हेतु डीपीआर बनाते हुए प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ,कहा ताकि अगले साल होने वाले आयोजित मेले तक सभी समस्याओं का समाधान किया जा सके, कहा अच्छी व्यवस्था होने से जहा पर्यटन बढेगे वही स्थानीय ग्रामीणो को स्वरोजगार भी उपलब्ध होगा।

आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान लन्धोर में वन चोकी का स्थलीय निरीक्षण,खाल – नोलो को देखा व संबंधित क्षेत्रीय वनाधिकारी को वन चोकी को सुव्यवस्थित एव स्थानीय चाल-खाल नोलो को व्यवस्थित स्वरूप रखने के निर्देश दिए। इस दौरान आयुक्त ने श्रद्धालुओं , स्थानीय महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों से वार्तालाप करते हुए क्षेत्र की तमाम जानकारी ली।

यह भी पढ़ें -  कैंची धाम में दो दिन बाद लगेगा भव्य मेला, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक प्लान

श्रद्धालुओ ने भी इस दौरान श्री ब्यानधुरा बाबा जी आवश्यक व्यवस्था को लेकर आयुक्त को अवगत कराया इसके उपरांत आयुक्त ब्यानधुरा बाबा जी के दर्शन कर आठ किलोमीटर पैदल चलकर वापस सेनापानी पहुंचे, जहां पर शिव भक्त चंपावत द्वारा लगाए गए भंडारे के समिति के सदस्य ने जोरदार स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी आकाश जोशी, क्षेत्रीय वनाधिकारी, तहसीलदार, कानूनगो , के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी, स्थानीय ग्रामीण ,जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News