Connect with us

उत्तराखण्ड

मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

उत्तराखंड में फिलहाल भारी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी चार दिनों यानी 28 जुलाई तक के लिए गरज-चमक के साथ भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के चलते आपदा विभाग और जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है।


आज का मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज 25 जुलाई मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे राज्य के अधिकांश जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है वहीं कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ तीव्र बौछार भी देखने को मिलेगी जिसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

26 और 28 जुलाई को इन जनपदों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 26 जुलाई को चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर ,चंपावत और नैनीताल जिले के लिए भारी बारिश का आरेंज अलर्ट एवं बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 27 जुलाई के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।


राज्य में 28 जुलाई के लिए देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर, हरिद्वार जिले में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और उत्तरकाशी चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर,अल्मोड़ा के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।



उत्तराखंड में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। भारी बारिश के चलते भू-स्खलन एवं मलबा के कारण कई सड़कें बंद हो गई हैं। राज्य में कई सडकें बंद हैं जिन्हें खोलने का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  सीएम धामी ने कैप्टन समेत चार जवानों की शहादत पर दुख व्यक्त कर यह किया ट्वीट


इस बीच राज्य के अधिकतर जिलों में अगले चार दिन के लिए तेज बारिश और बौछारें पड़ने का ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश होने की संभावना है। दून में कहीं-कहीं आज आकाशीय बिजली चमकने के साथ तीव्र बौछार की संभावना है।बागेश्वर ,अल्मोड़ा ,नैनीताल ,उधम सिंह नगर समेत गढ़वाल मंडल के जनपदों लिए भी येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि आगामी 28 जुलाई तक राज्य के ज्यादातर इलाकों में आसमान में आंशिक बादल बने रह सकते हैं। गरज-चमक के साथ तीव्र बारिश होने को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


राज्य के अधिकांश जिलों में भी कहीं-कहीं तेज बौछारों के एक से दो दौर हो सकते हैं। डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक इस सप्ताह प्रदेश भर में मानसून का प्रभाव बने रहने की संभावना है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News