Connect with us

Uncategorized

-प्रदेश भर की 11 दुग्ध संघ के चुनावों के लिए गठित कमेटी जिलेवार बैठक कर अध्यक्ष के संभावित 3 उम्मीदवारों की सूची भाजपा संगठन को प्रस्तुत करने का काम करेगी-चुफाल

हल्द्वानी :-

आगामी दुग्ध संघ के चुनाव के लिए भाजपा प्रदेश संगठन द्वारा गठित कमेटी के सदस्य डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुफ़ाल , राम मल्होत्रा एवं उमेश त्रिपाठी ने आज हल्द्वानी कुमाऊं संभाग कार्यालय में जिलाध्यक्ष नैनीताल प्रताप बिष्ट के साथ बैठक कर दुग्ध संघ के चुनावों पर रणनीतिक विमर्श किया ।

बैठक के उपरांत विधायक बिशन सिंह चुफाल ने पत्रकारों के साथ अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा प्रदेश भर की 11 दुग्ध संघ के चुनावों के लिए गठित कमेटी जिलेवार बैठक कर अध्यक्ष के संभावित 3 उम्मीदवारों की सूची भाजपा संगठन को प्रस्तुत करने का काम करेगी । उन्होंने कहा प्राथमिक समितियों के अध्यक्षों के चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं अब दुग्ध संघ के अध्यक्ष के चुनाव की कवायद भाजपा संगठन के द्वारा की जा रही है ।

विधायक बिशन सिंह चुफाल ने जानकारी देते हुए बताया नैनीताल जिले का लालकुआं दुग्ध संघ प्रदेश भर में दुग्ध उत्पादों का अकेले 50 प्रतिशत उत्पादन करता है । जिससे जिले भर के 53000(53 हजार) दुग्ध उत्पादक जुड़े हुए हैं ।

विधायक बिशन सिंह चुफाल ने यह भी जानकारी दी नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के लालकुआं में भारत सरकार के द्वारा लोगो को रोजगार एवं उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए 80 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक दूध संयंत्र लगाया जा रहा है । हल्द्वानी में तीन-पानी के समीप 5 करोड़ की लागत से डेरी निदेशालय का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है जिसका शुभारम्भ प्रदेश सरकार में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने किया है । वहीं पर 2 करोड़ की लागत से सेंट्रल डेरी लैब का भी निर्माण कार्य शुरू हो गया है ।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी में इमोशनल चोर….. माल नहीं मिला तो छोड़ गए ये मैसेज

विधायक बिशन सिंह चुफाल ने कहा पर्वतीय जिलों में प्रदेश सरकार दुग्ध उत्पादकों की संख्या में बढ़ोतरी कर स्वरोजगार के लिए योजना के तहत डेरी का उत्पादन बड़ा रही है, जिसके तहत ग्रामीणों को 2 अथवा 3 जानवर खरीदने पर 75 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान रखा गया है , जिसमें 2 जानवर खरीदने एवं गौशाला निर्माण के लिए 1 लाख 62 हजार रुपये में 75 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था कर स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहन की योजना है ।

उन्होंने कहा इतना ही नही जानवरो के लिए हरा चारा साइलेज की खरीद में 75 प्रतिशत एवं भूसे में 50 प्रतिशत की सब्सिडी की व्यवस्था प्रदेश सरकार के द्वारा डेरी उत्पादकों को दी जा रही है। दुग्ध उत्पादकों के लाभांश में बढ़ोतरी को लेकर उन्होंने कहा पूर्ववर्ती सरकारों की एक- दो रुपये के लाभांश बढ़ोतरी की तुलना में प्रदेश की भाजपा सरकार ने सीधे 9 रुपये लाभांश में बढ़ोतरी की है । उन्होंने कहा डेरी उद्योग को गुजरात की तर्ज में उत्तराखंड में विकसित करने की प्रदेश सरकार की योजना है जिसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं ।

केंद्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकार की डेरी उत्पादकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ डेरी उद्योग से जुड़े लोगों को मिल रहा है पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को रोकने में कारगर हो रही प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ दुग्ध संघ के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को अवश्य मिलेगा । चुनावों के लिए गठित कमेटी सभी जिलाध्यक्षों के साथ वैठक आयोजित कर चुनावों में विजय के लिए अपनी तैयारी पूर्ण कर रही है ।

इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष नैनीताल प्रताप बिष्ट ,प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, महामंत्री रंजन बर्गली , भुवन भट्ट , विनोद मेहरा , बॉबी आर्या मौजूद रहे ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in Uncategorized

Trending News