Connect with us

उत्तराखण्ड

मां नंदा सुनंदा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

रिपोर्टर – भुवन सिंह ठठोला, नैनीताल। मां नंदा देवी महोत्सव की मां की मूर्तियों के साथ आगाज शुरू हो गया है। शनिवार सुबह मां नंदा सुनंदा की ब्रह्म मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्तियों को भक्तजनों के लिए पंडाल में विराजमान कर दिया हैं जिसके बाद सुबह 3 बजे से ही पूजा अर्चना कर मां के जयकारों के साथ देवी के दर्शन के लिए मां के कपाट खोल दिये गए है।

इस बीच रात्रि 2:00 बजे से मंदिर में भक्त जनों का आना शुरू हो गया था सुबह के वक्त मंदिर में भक्त जनों की काफी भीड़ उमड़ी रही वही मंदिर परिसर के बाहर से ही अपनी बारी का इंतजार करने ले लिए कई किलोमीटर लंबी कतार में माता के दर्शनों के लिए भक्तजन खड़े रहे।

प्रो. ललित तिवारी ने बताया कि प्रकृति को जोड़ता हुआ श्री नंदा देवी महोत्सव उत्तराखंड की कुलदेवी तथा सांस्कृतिक समृद्ध परंपरा है जिससे भद्रा पद की अष्टमी को मनाया जाता है । यह पर्व लोगो को जोड़ने के साथ खुशी एवम स्नेह आशीर्वाद देने वाला है। शक्ति की प्रतीक एवम हिमालय की शक्तिको समाहित करता यह पर्व पर्यावरण तथा प्रकृति एवं मानव के अभीष्ट संबंध को भी दिखाता है।

प्रो. तिवारी ने बताया कि नंदा सुनंदा की मूर्ति निर्माण में जिन वनस्पति का प्रयोग होता है वो पारिस्थितिकी में घुलनशील तथा संरक्षण के साथ सतत विकास का संदेश देते है।वही पूर्व पालिकाध्यक्ष मनोज जोशी मोंटू ने बताया कि शनिवार को सुबह से ही भक्तों की लंबी कतारें लगी हुई है ब्रह्म मुहूर्त के साथ मां की प्राण प्रतिष्ठा कर दर्शन के लिए विराजमान कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें -  पांच जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, मौसम विभाग ने चारधाम यात्रियों को सर्तक रहने की दी सलाह

इस बीच भारी संख्या में भीड़ को संतुलित करने के लिए पुलिस बल व कार्यकता मौजूद है। दिन भर यह कार्यक्रम चलता रहेगा जिसके बाद शाम 6:30 बजे पंच आरती ले बाद भक्तो को प्रसाद वितरण किया जाएगा जिसके बाद 9 से 12 के बीच देवी भोग लगाया जाएगा।

वहीं रविवार को नंदा चालीसा ले बाद दिन में डीएसए मैदान मे विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा जिसमे उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर भंडारे को सफल बनाने में सहयोग देने की अपील की है।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News