Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड : राजधानी में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, पांच जिलों में आज बारिश के आसार

देहरादून : उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ दून में भी आज (सोमवार को) मौसम बदलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में तेज गर्जन के साथ हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

दून में टूटा गर्मी का नौ साल का रिकॉर्ड, 35 के पार पहुंचा पारा
उत्तराखंड में गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। रविवार को राजधानी दून के तापमान ने अपना नौ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिन में गर्म हवाएं चलने से रात के न्यूनतम तापमान में भी इजाफा दर्ज किया जा रहा है। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़ने के साथ 35.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 2015 में इसी दिन अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
भले ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में मौसम बदलने से गर्मी का अहसास कम हो रहा है। लेकिन, मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने से गर्मी सताने लगी है। आलम यह है कि दिन के समय गर्म हवाएं चलने से बाहर निकलना मुश्किल होने लगा है। चिलचिलाती हुई धूप जमकर परेशान कर रही है। दूनवासी जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। सड़कों पर महिलाएं बच्चों को ढकती दिख रही हैं तो अन्य लोग भी गर्मी बचने के इंतजाम करके ही बाहर निकल रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना है। ऊंचाई वाले इलाकों को मौसम बदलने से राहत रहेगी।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी समेत इन स्टेशनों पर विशेष जागरुकता अभियान चलाकर यात्रियों को यूटीएस ऐप के बारे में शिक्षित किया जा रहा

यह रहा तापमान
जिला अधिकतम न्यूनतम
देहरादून 35.1 19
पंतनगर 35.8 18.2
मुक्तेश्वर 23.5 10.2
नई टिहरी 25.4 12.4

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in Uncategorized

Trending News