Connect with us

उत्तराखण्ड

केंद्र सरकार ने जोशीमठ के लिए 1845 करोड़ की दी मंजूरी, उपचार व पुनर्वास को जल्द जारी होगी 1464 करोड़ की राशि

चमोली जिले में आपदा का दंश झेल रहे जोशीमठ शहर के उपचार व प्रभावितों के पुनर्वास के लिए 1845 करोड़ रुपये की कार्ययोजना स्वीकृत की गई है। इसमें केंद्रांश के रूप में 1464 करोड़ की राशि शीघ्र जारी की जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वन अनुसंधान संस्थान में राज्य के अधिकारियों से जोशीमठ आपदा के संबंध में जानकारी लेने के बाद यह बात कही।

उत्तराखंड में अर्ली वार्निंग सिस्टम लागू करने के निर्देश
केंद्रीय गृह मंत्री ने आपदा की स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड में अर्ली वार्निंग लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए, ताकि आपदा की स्थिति में समय रहते बचाव हो सके। इस पर सचिव आपदा प्रबंधन डा. रंजीत कुमार सिन्हा ने उन्हें स्टेट में मल्टी अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित करने की योजना दी है। इसका 118 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। यह योजना विश्व बैंक से वित्त पोषित है।

गृह मंत्री ने राज्य के पहाड़ी शहरों में भवन निर्माण के लिए ऐसी उपविधियां बनाने के निर्देश दिए, जो ईको फ्रेंडली होने के साथ ही सतत विकास की अवधारणा के अनुरूप हों। उन्होंने पहाड़ी शहरों की स्थिति की जानकारी भी ली।

क्षमता को लेकर होगा परीक्षण
सचिव आपदा प्रबंधन ने उन्हें शहरों में ट्रोपो ग्राफिकल, जियोटेक्निकल, जियोलाजिकल, जियोग्राफिकल सर्वेक्षक के साथ ही मिट्टी, पानी और क्षमता को लेकर भी प्रायोगिक प्रयोगशाला प्रदान की है। परीक्षण के बाद जो परिणाम सामने आए, उनके खाते से अलग-अलग नियम और उपविधियां बनाई गईं।

यह भी पढ़ें -  आओ पौधे लगाए, धरा को हरा भरा बनाए अभियान के तहत रुद्रपुर राइजिंग फाउंडेशन ने किया पौधारोपण

More in उत्तराखण्ड

Trending News