Connect with us

उत्तराखण्ड

सरकार ने बढ़ाई तीलू रौतेली पुरस्कार की धनराशि, अब दिए जाएंगे 51 हजार

प्रदेश की 13 महिलाओं और किशोरियों को तीलू रौतेली पुरस्कार मिलने जा रहा है। सरकार ने इस पुरस्कार की धनराशि को बढ़ा दिया है। अब 31 हजार के स्थान पर महिलाओं को 51 हजार दिए जाएंगे।

सरकार ने बढ़ाई तीलू रौतेली पुरस्कार की धनराशि
प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड की वीरांगनाओं को दिए जाने वाले पुरस्कार तीलू रौतेली पुरस्कार की धनराशि को बढ़ा दिया है। पहले ये राशि 31 हजार मिलती थी। इसे 20 हजार रूपए बढ़ा दिया गया है। अब महिलाओं को 51 हजार रुपये पुरस्कार में मिलेंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार की धनराशि को भी बढ़ाया
इसके साथ ही सरकार ने राज्य स्तरीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार की धनराशि को भी बढ़ा दिया है। सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार की धनराशि में 30 हजार की बढ़ोतरी की है। अब इसे 21 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया है।

आज किया जाएगा महिलाओं और किशोरियों को सम्मानित
इस बार प्रदेश की 13 महिलाओं और किशोरियों को ये पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही 35 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

तीलू रौतेली पुरस्कार और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार पाने वाली महिलाओं को मंगलवार को आईआरडीटी सभागार में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि इस साल प्रदेश के हर जिले से एक महिला या किशोरी का इस सम्मान के लिए चयन किया गया है।

क्यों दिया जाता है तीलू रौतेली पुरस्कार ?
उत्तराखंड में सरकार द्वारा प्रदेश की उन महिलाओं को ये पुरस्कार दिया जाता है जो विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करती हैं। ये पुरस्कार वीरबाला तीलू रौतेली के नाम पर हर साल दिया जाता है।

यह भी पढ़ें -  आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर एक और बड़ा हादसा, ट्रक से भिड़ी अनियंत्रित कार; डॉक्‍टर की दर्दनाक मौत

बता दें कि उत्तराखंड की वीरांगना तीलू रौतेली की जयंती पर साल 2006 से ये पुरस्कार उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं और किशोरियों को दिया जाना शुरू किया गया था। तब से लेकर अब तक हर साल ये पुरस्कार दिया जाता है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News