Connect with us

Uncategorized

बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को लाइन में लगने की टेंशन खत्म, दर्शन के लिए मिलेगा टोकन

, देहरादून : बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्रियों को दर्शन के लिए टोकन जारी किया जाएगा। टोकन में अंकित समय पर ही वह मंदिर में जाकर दर्शन कर सकेंगे। बुधवार को जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बैठक ली और टोकन के लिए समुचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

बदरीनाथ धाम में दर्शन करने के लिए यात्रियों की लंबी लाइन लग जाती है जिसे देखते हुए प्रशासन ने धाम में टोकन व्यवस्था लागू की है। क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के तहत धाम में आने वाले तीर्थयात्री पर्यटन विभाग की ओर से धाम में स्थापित किए रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाएंगे। वहां उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर को क्यू आर कोड से स्कैन करने पर यात्रियों को एक टोकन दिया जाएगा जिसमें दर्शन का समय अंकित होगा। इससे यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और वह आसानी से बदरीविशाल के दर्शन कर सकेंगे। बैठक में अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, एसडीएम चंद्रशेखर वशिष्ट, जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेंद्र पांडेय व मंदिर समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे।

पिछले साल फ्लॉप रही थी टोकन व्यवस्था
प्रशासन की ओर से बदरीनाथ धाम में पिछले साल भी टोकन व्यवस्था लागू की गई थी लेकिन भीड़ बढ़ने पर सभी को टोकन नहीं मिल पाया और यह व्यवस्था फ्लॉप साबित रही। कई यात्रियों को टोकन की जानकारी भी नहीं थी। हालांकि प्रशासन का दावा है कि इस बार व्यवस्था को बेहतर ढंग से लागू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  यहां बदमाशों व पुलिस के बीच हुई मुठभेड़, गौवंश बरामद

More in Uncategorized

Trending News