Connect with us

उत्तराखण्ड

मनसा देवी मंदिर रोपवे का संचालन बंद, पैदल दर्शन कर रहे श्रद्धालु, जानें वजह

मनसा देवी मंदिर तक जाने वाले रोपवे का संचालन बंद हो गया है। जिस वजह से मंदिर आने वाले श्रद्धालु पैदल ही मंदिर तक पहुंचकर दर्शन कर रहे हैं। बता दें रोपवे का संचालन कर रही कंपनी के अनुबंध की समय सीमा खत्म हो गई है।

मनसा देवी मंदिर रोपवे का संचालन बंद
नए साल के पहले दिन ही मनसा देवी की यात्रा करने वाले रोपवे का संचालन बंद हो गया है। जानकारी के अनुसार रोपवे का संचालन करने वाली उषा ब्रेको कंपनी के महाप्रबंधक मनोज डोबाल का कहना है कि समय बढ़ाने का निर्णय प्रदेश सरकार को करना है। सरकार की ओर से समय बढ़ाया गया तो तभी संचालन शुरू हो पाएगा।

31 दिसंबर को समाप्त हुआ अनुबंध
बता दें मनसा देवी मंदिर पर चलने वाले रोपवे की लीज मई 2021 में समाप्त हो गई थी। लेकिन सरकार की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए रोपवे का संचालन 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया था। जो अब रविवार को समाप्त हो गया है।

संचालन बंद होने से श्रद्धालुओं को हो रहे दिक्कतें
नए साल के मौके पर मनसा देवी मंदिर पर रोपवे से जाने वाले यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बच्चों, दिव्यांगों और बुजुर्ग रोपवे का अधिक इस्तेमाल करते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मनसा देवी मंदिर के लिए चलने वाले रोपवे से रोजाना कम से कम दो हजार से लेकर सीजन में आठ हजार तक यात्री आते हैं।

जान जोखिम में डालकर हो रहा था संचालन
बता दें IIT रुड़की की ओर से रोपवे की जांच पड़ताल की गई थी। रोपवे काफी पुराना होने पर इसका संचालन बंद करने की रिपोर्ट सौंपी थी। विशेषज्ञों का कहना था कि रोपवे के संचालन से नुकसान हो सकता है। बावजूद इसके प्रदेश सरकार की ओर से लोगों की जान जोखिम में डालकर रोपवे संचालन का समय बढ़ा दिया गया था।

Ad
यह भी पढ़ें -  जांच शिविर में डॉ राजपाल ने बताए एनीमिया के लक्षण, दिए जागरुकता के टिप्स

More in उत्तराखण्ड

Trending News