Connect with us

Uncategorized

विज्ञान तरक्की पर, चाइना में बना दुनिया का पहला एआई बच्चा

आज के समय हर एक चीज विज्ञान द्वारा की जा रही है। विज्ञान तेजी के साथ आगे बढ़ने लगा है। पहले कई उरकणों का अविष्कार हो चुका है। अब चीन ने दुनिया की पहली AI बच्ची बना दी है, जो एक रोबोट होते हुए भी बिल्कुल इंसानों जैसी है,और काम भी एदकम इंसानों के जैसे ही करती है।

आजकल भारत समेत पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की काफी चर्चाएं हो रही है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI की मदद से दुनियाभर की दिग्गज टेक कंपनियां नए-नए अविष्कार कर रही है और कई ऐसे फीचर्स और प्रॉडक्ट बना रही है, जो हमारी लाइफस्टाइल को काफी बदल सकते हैं। इसी क्रम में चीन ने दुनिया का पहला AI बच्चा बना दिया है। दरअसल, यह चीन के AI डेवलपर्स द्वारा बनाई गई एक एआई बेबी गर्ल है, जिसका नाम टांग टाॅग रखा गया है।

AI बच्ची का नाम है Tong Tong

Tong Tong का हिंदी में अर्थ छोटी बच्ची होता है। AI की मदद से बनाई गई इस बच्ची के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह बिल्कुल इंसानों की तरह ही काम करती है और यूजर्स द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब भी तुरंत देती है। आइए हम आपको इस AI बच्ची के बारे में बताते हैं।

AI विद्वान झू सोंगचुन ने किया नेतृत्व

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जनरल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (BIGAI) के कंप्यूटर साइंटिस्ट्स ने एआई टेक्नोलॉजी की मदद से दुनिया की यह पहली एआई बच्ची को बनाया है। इसको बनाने के लिए कंप्यूटर वैज्ञानिकों के अलावा व्यावहारिक गणितज्ञ और संज्ञानात्मक AI विद्वान झू सोंगचुन ने भी नेतृत्व किया था।

यह भी पढ़ें -  देहरादून के Youtuber Garvit Garry ने पहले लिव इन पार्टनर को सातवीं मंजिल से फेंका, फ‍िर खुद कर ली आत्‍महत्‍या

इमोशनल इंटेलीजेंस फीचर से लैस AI बच्ची

चीन के इन वैज्ञानिकों ने इस AI बच्ची के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, यह किसी 3-4 की बच्ची की तरह हरकतें करती है और इसके बातें सुनकर भी ऐसा लगेगा कि कोई 3-4 की बच्चा बात कर रहा है। चीन के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह AI बच्ची एक ऑटोनोमस लर्निंग पर काम करती है और इसलिए बच्चों के आस-पास होने वाली चीजों को सीखती जाती है।

वैज्ञानिकों ने इस एआई बच्ची को करीब 600 शब्द सिखाए हैं, और इसमें इमोशनल इंटेलीजेंस फीचर को फिट किया गया है। साथ ही यह बच्ची ऑटोनोमस लर्निंग टेक्नोलॉजी की मदद धीरे-धीरे और भी शब्द और इंसान के बच्चों द्वारा की जाने वाली एक्टीविटिज़ को देखेगी और सीखेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized

Trending News