Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में पीजी सीटें बढ़ाने की तैयारी, निरीक्षण के लिए जल्द आएगी एनएमसी की टीम

प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में पीजी की सीटें बढ़ाने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने 2024-25 के लिए लगभग 20 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव नेशनल मेडिकल काउंसिल को भेजा है। जल्द ही केंद्रीय टीम मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण करने के लिए आएगी।

प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने पीजी की सीटें बढ़ाने के लिए 2028 तक की योजना बनाई है। इसके तहत प्रत्येक वर्ष राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून, श्रीनगर, हल्द्वानी और अल्मोड़ा में पीजी की सीटें बढ़ाई जाएगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चारों मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है।

इसमें देहरादून मेडिकल कॉलेज में 10 सीटें, हल्द्वानी में पांच, अल्मोड़ा में तीन और श्रीनगर में चार सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव है। चिकित्सा शिक्षा विभागा के निदेशक डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि पीजी की सीटें बढ़ने से प्रदेश में आने वाले समय में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर होगी। वर्तमान में अल्मोड़ा को छोड़कर तीन मेडिकल कॉलेजों में पीजी की कुल 172 सीटें है।

कहा, नेशनल मेडिकल काउंसिल की टीम जल्द ही निरीक्षण के लिए आ सकती है। इसकी भी तैयारियां चल रही हैं।

वर्तमान में पीजी की ये सीटें

दून मेडिकल कॉलेज-53

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज-69

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज-50

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  वोट पर चोट: टिहरी लोस क्षेत्र में चुनाव का बहिष्कार, 12 बजे तक पड़ा सिर्फ 1 वोट, लोगों को समझाने में जुटा प्रशासन

More in Uncategorized

Trending News