Connect with us

Uncategorized

दून एयरपोर्ट फेज टू टर्मिनल का सीएम धामी और सिंधिया करेंगे शुभारंभ, 10 गुना बढ़ेगी यात्री क्षमता

देहरादून : दून एयरपोर्ट के फेज 2 टर्मिनल के शुभारंभ की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कुछ ही देर में सीएम एयरपोर्ट पहुंचकर और केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। इससे एयरपोर्ट की यात्री क्षमता पहले के मुकाबले करीब 10 गुना बढ़ जाएगी।

दून एयरपोर्ट के फेज टू टर्मिनल का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज शुभारंभ करेंगे। इससे पहले मंगलवार को क्षेत्रीय सांसद और एयरपोर्ट सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने फेज टू बिल्डिंग का निरीक्षण किया।

टर्मिनल की क्षमता चार लाख से बढ़कर 47 लाख पैसेंजर प्रतिवर्ष हो गई: निशंक
निशंक ने कहा कि एयरपोर्ट के पूरे टर्मिनल को कुल 486 करोड़ रुपये से बनाया गया है। जिसके बाद टर्मिनल की क्षमता चार लाख से बढ़कर 47 लाख पैसेंजर प्रतिवर्ष हो गई है। आज एयरपोर्ट प्रदेश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट बन चुका है। लेकिन शुरूआत में जब एक फ्लाइट आती थी। तब संबंधित कंपनी ने प्रदेश सरकार से अनुबंध किया था कि यदि हवाई पैसेंजर कम मिले तो फ्लाइट का साठ फीसदी खर्च सरकार उठाएगी।

कहा, स्वच्छता में दून एयरपोर्ट देश में रैंक पा चुका है। इस एयरपोर्ट पर आए दिन वीवीआईपी का तांता लगा रहता है। इस एयरपोर्ट से चार धाम के साथ ही हेमकुंड, मां गंगा आदि के दर्शन आसानी से किए जा सकते हैं। मोदी सरकार की योजना से एक हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में उड़ रहा है। इस अवसर पर एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा, भाजपा नेता पुरुषोत्तम डोभाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -  श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद की चली सुनवाई, विष्णु शंकर बोले- वर्ष 1967 का समझौता श्रद्धालुओं पर लागू नहीं

सभी हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड सबसे आगे
निशंक ने कहा कि उत्तराखंड देश के सभी हिमालयी राज्यों में विकास में सबसे आगे है। उत्तराखंड वायु सेवा, रेल सेवा और दूसरे विकास कार्यों में मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश से आगे है। इसलिए तीर्थाटन, पर्यटन और सामरिक दृष्टि से एयरपोर्ट का विस्तार जरूरी है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in Uncategorized

Trending News