Connect with us

उत्तराखण्ड

देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड सरकार की महत्वपूर्ण और अति महत्वाकांक्षी योजना-डॉ० हेम चन्द्र

उत्तराखंड राज्य के युवाओं एवं व्यापारियों को सशक्त एवं उद्यमी बनाने के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना देवभूमि उद्यमिता योजना को सफल बनाने के लिए “भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान” अहमदाबाद, गुजरात के तत्वावधान में 5 दिसम्बर से 10 दिसम्बर 2023, छः दिवसीय फैकल्टी मेंटर डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हुआ । इस कार्यक्रम में राजकीय आदर्श महाविद्यालय देवीधुरा (चम्पावत) के संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० हेम चन्द्र द्वारा प्रतिभाग किया गया।
उत्तराखंड सरकार की इस महत्त्वपूर्ण योजना के अन्तर्गत शिक्षित युवकों को स्वरोजगार एवं उद्यमिता कौशल संवर्धन तथा स्वरोजगार हेतु प्रोत्साहित करना है । साथ ही स्टार्टअप आइडिया, समस्या का चुनाव, वैल्यू, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा, उत्तराखंड के उत्पाद, पर्यटन आदि में संभावनाओ के संदर्भ में तथा देवभूमि उद्यमिता योजना के प्रभावीकरण के विषय में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद में छ: दिवसीय प्रशिक्षण में अनेक विद्वानो ने अपने व्याख्यानो से सभी प्रतिभागियों को लाभान्वित किया।
डॉ० हेम चन्द्र ने जानकारी देते हुए बताया कि देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड सरकार की महत्वपूर्ण और अति महत्वाकांक्षी योजना है , जिसके अंतर्गत उत्तराखंड सरकार की योजना है कि मार्च, 2024 तक भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद और इसके देहरादून केंद्र के तत्वावधान में उत्तराखंड के समस्त राजकीय महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को उद्यमशील बनाने हेतु 40 बूट केम्प्स का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक बूट कैंप में 250 विद्यार्थियों के प्रशिक्षण की वृहद् योजना है. जिसके लिए महाविद्यालयों में उद्यमिता शोध केंद्रों की स्थापना होगी। इसके लिए महाविद्यालय में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

Ad
यह भी पढ़ें -  तनाव में आकर युवक ने की आत्महत्या, दो माह पूर्व ही हुई थी शादी

More in उत्तराखण्ड

Trending News