Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी रूद्रपुर युगल किशोर पन्त ने जनपद में विगत दो दिन हुई बेमौसमी बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति का लिया जायजा

रूद्रपुर। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जनपद में विगत दो दिन हुई बेमौसमी बारिस एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति का स्थलीय जायजा लिया। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शनिवार को कृषि तथा उद्यान विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ गदरपुर के बड़ाखेड़ा, गोपाल नगर, गदरपुर बायपास, बाजपुर के गुमसानी, घनसारा, काम्बोज फार्म, चकरपुर आदि में विभिन्न किसानों के खेतों में पहुॅचकर गेहूॅ की फसल को हुए नुकसान का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने स्वंय खेतों में उतर कर गेहू की बालियों को तोड़कर दानों को देखा तथा किसानों से फसलों के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां लेते हुए कहा कि किसान हमारें अन्न दाता हैं और हम सभी किसानों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को हुई फसल क्षति का मुआवजा दिलाने हेतु सर्वे कराया जा रहा है और सर्वे के आधार पर किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जायेगा।

जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों की फसलों को हुई क्षति का शुद्धता से आंकलनक किया जाये और कोई भी प्रभावित किसान फसल क्षति आंकलन से वंचित न रहे। उन्होंने आंकलन के दौरान खेतों की जीपीएस आधारित फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने गुमसानी तथा चकरपुर पहुॅचकर लेबड़ा की पानी निकासी के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि पानी की निकासी हो और जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो इसलिए नदी क्षेत्र में किसी भी दशा में अतिक्रमण न होने दिया जाये।

जिलाधिकारी ने जाफरपुर तथा राजकीय उद्यान रूद्रपुर पहुॅचकर लीची तथा आम की फसलों को हुई क्षति का जायजा लेते हुए फसल मुआवजा हेतु आंकलन शीघ्रता से करने के निर्देश उद्यान विभाग के अधिकारियों को दिये।

यह भी पढ़ें -  आज ऋषिकेश के IDPL मैदान में पीएम मोदी की जनसभा, SPG के हाथ सुरक्षा की कमान

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बारिस तथा ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति का आंकलन किये जाने हेतु सम्बन्धित तहसीलों के तहसीलदारों को नोडल अधिकारी नामित करते हुए न्याय पंचायत स्तर पर समिति का गठन किया है।

न्याय पंचायत स्तर पर गठित समिति में सम्बन्धित न्याय पंचायत प्रभारी कृषि, सम्बन्धित प्रभारी उद्यान सचल दल केन्द्र, सम्बन्धित राजस्व ग्राम/पटवारी क्षेत्र के उप राजस्व निरीक्षक को शामिल किया गया है। समिति द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर फसल क्षति का सर्वेक्षण कर निर्धारित प्रारूप पर अपनी संयुक्त रिपोर्ट विकास खण्ड प्रभारी कृषि को उपलब्ध कराने तथा विकास खण्ड प्रभारी कृषि नोडल अधिकारी तहसीलदार के माध्यम से संयुक्त रिपोर्ट मुख्य कृषि अधिकारी उपलब्ध करायेंगे।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बाजपुर राकेश तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष गुजन सुखीजा, राजेश कुमार, राकेश कुमार, किसान राजकुमार, जनकराज, प्रेम कुमार, गुरप्रीत सिंह, अमर चन्द्र, परमजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखण्ड

Trending News