Connect with us
Breaking news at Parvat Prerna

गढ़वाल

डीआईजी ने दिए गुमशुदगी के मामलों में आ रही लापरवाही को लेकर सख्त निर्देश

उत्तराखंड पुलिस में अभी कुछ समय पहले लापरवाही के चलते भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया था, अब फिर से लापरवाही का मामला पुलिस के सामने आया है। बता दें गुमशुदगी के मामलों में विवेचना में लापरवाही की बात सामने आने पर डीआइजी गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग ने नाराजगी जताई। उन्होंने पुलिस अफसरों से कार्रवाई की चेतावनी देते हुए मामलों को गंभीरता से लेने की बात कही। साथ ही लंबित प्रकरणों के निपटारे और नाबालिग गुमशुदगी के मामलों की विवेचना में तेजी लाने के निर्देश दिए।

शनिवार को डीआइजी नीरू गर्ग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेंज के सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि गुमशुदगी प्रकरणों की समीक्षा करने पर विवेचना का स्तर निम्न कोटि का पाया गया। जिस पर उन्होंने एसएसपी व एसपी को स्वयं पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए। भविष्य में लापरवाही पाए जाने पर क्षेत्राधिकारी के साथ ही एसएसपी-एसपी की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि नाबालिग गुमशुदगी प्रकरणों में मानव तस्करी की आशंका रहती है। ऐसी घटनाओं पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करते हुए शत-फीसद बरामदगी की जाए।

डीआईजी ने निर्देशित किया कि परिक्षेत्रीय स्तर से प्रेषित जन शिकायती प्रार्थना पत्रों पर तत्काल कार्रवाई कर समयबद्ध निस्तारण किया जाए। तीन माह से अधिक समय से लंबित विभागीय कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। आगामी चारधाम यात्रा को सुगम व सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए समस्त जनपदों को नए सिरे से डेंजर जोन और बॉटल नेक चिह्नित करने के निर्देश दिए गए।
डीआइजी नीरू गर्ग ने निर्देश दिए कि परिक्षेत्र के जनपदों की अपराध स्थिति की समीक्षा की जाए। जिसमें डकैती, लूट, चोरी, वाहन चोरी, नकबजनी व अन्य संपत्ति संबंधी अपराधों का शीघ्र अनावरण किया जाए। हत्या, दहेज हत्या, दुष्कर्म, अपहरण व महिला अपराध जैसे गंभीर अपराधों का निश्चित समयावधि में अनावरण किया जाए।साथ ही चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रूट पर तैनात पुलिस कर्मियों को जो बुकलेट प्रदान की जाएंगी, उसमें संपूर्ण यात्रा रूट की जानकारी के साथ ही जनपदों के पर्यटक स्थल (फोटो सहित), होटल-गेस्ट हाउस, बस-टैक्सी संचालकों, समस्त थाने-चौकियों, समस्त थाना-चौकी इंचार्ज, प्रशासन के महत्वपूर्ण अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी अंकित कराए जाएं। ऑनलाइन बैठक में एसएसपी देहरादून डॉ. योगेंद्र सिंह रावत, एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबुदेई, एसएसपी पौड़ी पी रेणुका देवी, एसएसपी टिहरी तृप्ति भट्ट, एसपी चमोली यशवंत सिंह, एसपी उत्तरकाशी मणिकांत मिश्रा, एसपी रुद्रप्रयाग आयुष अग्रवाल आदि शामिल रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  सीएम ने दिए निर्देश
Continue Reading
You may also like...

More in गढ़वाल

Trending News