Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा,नैनीताल सीट पर इस नाम के ऊपर लग सकती है मुहर

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर कांग्रेस सोमवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। नई दिल्ली में कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक में कई राज्यों की लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर चर्चा होगी, जिसमें उत्तराखंड भी शामिल हैं।

उत्तराखंड में कांग्रेस की परंपरागत सीट नैनीताल पर दीपक बल्यूटिया के नाम पर मोहर लगने तय मानी जा रही है इस सीट पर पार्टी ने नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के नाम को अल्मोड़ा लोकसभा के पैनल में शामिल करने के बाद अब दीपक बल्यूटिया और भुवन कापड़ी के नाम रह गए हैं इनमें से किसी एक के नाम पर मोहर लगनी है

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि नारायण दत्त तिवारी की कर्म भूमि होने के चलते नैनीताल और उधम सिंह नगर में उनके नाम और कार्यों का पार्टी लाभ उठाना चाहेगी इसके लिए वह उनके पारिवारिक सदस्य दीपक बल्यूटिया को मैदान में लाकर भारतीय जनता पार्टी मनोवैज्ञानिक दबाव बनाना चाह रही है।

दीपक बल्यूटिया युवा होने के साथ ही काफी समय से पार्टी के लिए हर वक्त अपना समय दे रहे हैं जिसके चलते पार्टी में उनके नाम की बड़ी चर्चा चल रही है नारायण दत्त तिवारी के परिवरीजन होने के नाते उन्हें नारायन दत्त तिवारी के समर्थकों का समर्थन मिलने की पूरी संभावना है। इसके अलावा सिडकुल और काशीपुर में उनके द्वारा स्थापित किए गए उद्योगों की बुरी हालत के चलते एक बार लोग नारायण तिवारी के विजन हो फिर से धरातल पर लाना चाहते हैं ।

इसलिए भी लोगों का रुझान तिवारी के परिवार के दीपक बल्यूटिया की ओर अधिक हो सकता है जिसकी वजह से संभावना बन रही है कि दीपक बल्यूटिया को नैनीताल लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस अपना उम्मीदवार बना सकती है

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी-मंदिर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट

आज दिल्ली मे हो रही बैठक में प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य भी शामिल होंगे। केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक में कांग्रेस ने 39 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं।

सोमवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उत्तराखंड की पांच सीटों पर प्रत्याशियों पर चर्चा होगी।
माना जा रहा कि बैठक के बाद पार्टी प्रत्याशियों का एलान कर सकती है। भाजपा टिहरी, नैनीताल और अल्मोड़ा सीट प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। भाजपा प्रत्याशियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क के लिए मोर्चा संभाल लिया है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पांचों सीटों पर 16 नाम तय किए गए। केंद्रीय चुनाव समिति भी इनमें से ही पांच नामों पर मुहर लगाएगी।

पौड़ी गढ़वाल सीट से टिकट के प्रबल दावेदार माने जा रहे मनीष खंडूड़ी ने पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है। अब इस सीट पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप और महिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्योति रौतेला दावेदारों में शामिल हैं, जबकि हरिद्वार से पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, हरक सिंह रावत और हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत के नाम चर्चा में हैं।

टिहरी सीट से पार्टी के विधायक प्रीतम सिंह सिंह, विक्रम सिंह नेगी, जोत सिंह गुनसोला, नवीन जोशी टिकट पर दावा कर रहे हैं। नैनीताल सीट पर विधायक भुवन कापड़ी, दीपक बलूटिया, रणजीत सिंह रावत, अल्मोड़ा में यशपाल आर्य व प्रदीप टम्टा के नाम की चर्चा है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने रविवार को कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह के यमुना कालोनी आवास पर पहुंच कर चुनावी मुद्दों पर चर्चा की। लगभग पौन घंटे तक दोनों नेताओं के बीच चुनावी रणनीति और प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें -  इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी : सिर्फ सात मिनट में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंच सकेंगे, 2026 से शुरू होगी; सिर्फ इतना आएगा खर्च

कांग्रेस पार्टी टिहरी संसदीय क्षेत्र से प्रीतम सिंह को चुनाव लड़ाने के पक्ष में है, पर प्रीतम सिंह सार्वजनिक रूप से चुनाव न लड़ने की इच्छा जता चुके हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in Uncategorized

Trending News