Connect with us

दिल्ली

नए संसद भवन के उद्घाटन पर होगा 75 रुपए का सिक्का जारी, जानें इस सिक्के की खासियत

नई दिल्ली। देश में नया संसद भवन बनकर तैयार है। इसका उद्घाटन 28 मई को किया जाना है। इस खास दिन पर 75 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस बात का एलान किया है। इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी।वित्त मंत्रालय ने सिक्के को लेकर नोटिस जारी किया है।

जिसमें बताया गया है कि 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के के किनारों पर 200 कंगूरे बनाए गए हैं। इस सिक्के को 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जिंक से मिलाकर बनाया जाएगा।

सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी उकेरा जाएगा। सिक्के की बांयी तरफ देवनागरी भाषा में भारत और इंग्लिश में इंडिया लिखा होगा। उसी तरह सिक्के के ऊपरी तरफ देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा और साथ ही इसके नीचे संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार किया गया है।

बता दें कि 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था। संसद भवन के नए परिसर के निर्माण में 861 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान था लेकिन बाद में इसके निर्माण में 1200 करोड़ रुपए खर्च हुए।नए संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन को लेकर राजनीति देखने को मिल रही है।

20 विपक्षी दलों ने संसद भवन के नए परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है। विपक्षी दलों का आरोप है कि राष्ट्रपति को संसद भवन के नए परिसर का उद्घाटन ना कराना और ना ही उन्हें समारोह में बुलाना, देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है।

यह भी पढ़ें -  बड़ी खबर : उपराष्ट्रपति के नैनीताल भ्रमण के दौरान यह रहेगा यातायात प्लान, देखिए

वहीं भाजपा का कहना है कि स्पीकर संसद के संरक्षक होते हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

More in दिल्ली

Trending News