Connect with us

उत्तराखण्ड

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, अब कभी भी कर सकते हैं बिल जमा

बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा कराने को अब बिल केंद्रों पर लंबी लंबी लाइनों से निजात मिलेगी। उपभोक्ता 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन बिजली के बिल जमा करा सकें. इसके लिए ऊर्जा निगम बैंकों जैसे क्योस्क लगाने जा रहा है।

अभी बिजली उपभोक्ता बिजली के बिल केंद्रों पर जमा कराने के साथ ही ऑनलाइन के विभिन्न माध्यमों से बिल जमा करा रहे हैं। डिजिटल प्लेटफार्म के साथ ही नेट बैंकिंग से बिल जमा किए जा रहे हैं। यूपीसीएल की वेबसाइट पर जाकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान की भी सुविधा है। मौजूदा समय में यूपीसीएल को मिलने वाले सालाना दस हजार करोड़ के राजस्व के भुगतान में से 75 प्रतिशत ही राजस्व ऑनलाइन जमा किया जा रहा है। करीब 60 प्रतिशत उपभोक्ता ऑनलाइन बिल भुगतान कर रहे हैं।

यूपीसीएल के कुल 27 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इस तरह करीब 16.20 लाख उपभोक्ता ऑनलाइन बिल जमा करा रहे हैं। शेष 10.98 लाख उपभोक्ता अभी भी बिल केंद्रों पर ही पैसे जमा करा रहे हैं। इन 10.98 लाख उपभोक्ताओं की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए ही बिल केंद्रों पर क्योस्क की सुविधा बढ़ाई जा रही है। इन क्योस्क का इस्तेमाल बैंकों में मशीन के जरिए पैसा जमा करने वाली मशीन के रूप में उपयोग किया जाएगा। पहले चरण में 25 स्थानों पर इन मशीनों को लगाया जाएगा। जिन बिल केंद्रों पर उपभोक्ताओं की भीड़ अधिक रहती है, वहां इन्हें लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में एक दर्जन अधिक जहरीले रसेल वाइपर सांपों का मिला जखीरा, लोगों में फैली दहशत

More in उत्तराखण्ड

Trending News