Connect with us

Uncategorized

दिल्ली सरकार की आय में हुआ बड़ा मुनाफा, तेज हुई विकास की रफ्तार; आखिर क्या हैं बढ़ोतरी के बड़े कारण?

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कर वसूली में बड़ा आर्थिक सुधार किया हैं। कर राजस्व में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 2024 में दिल्ली सरकार को बड़ा मुनाफा हुआ है। इसके साथ रेवेन्यू कलेक्शन में 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई हैं।

बात दें कि वित्त विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों के अनुसार दिल्ली सरकार ने 2023-24 में जीएसटी, वैट उत्पाद शुल्क और मोटर रजिस्ट्रेशन शुल्क से 53,680 करोड़ रुपये जुटाए हैं। हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा पेश पिछले साल के अनुमानित मार्च बजट 53,565 करोड़ रुपये से अधिक 100 करोड़ की बढ़त हुई है।

क्या हैं दिल्ली की आय में बढ़ोतरी के कारण?
आंकड़ों पर एक सरसरी निगाह डाले तो दिल्ली के आय में बढ़ोतरी का कारण संपत्तियों की बिक्री और अन्य दस्तावेजों के पंजीकरण पर स्टांप शुल्क से दिल्ली की आय में 28% से अधिक की भारी बढ़त देखी गई।
पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में वैट वसूली में 8.8% की वृद्धि हुई और मोटर वाहनों पर कर और पंजीकरण शुल्क में 12.4% की वृद्धि से हुई हैं।
आबकारी को छोड़कर सभी क्षेत्रों में, जिसमें पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 7% की गिरावट देखी गई थी, लगभग 9% की आर्थिक वृद्धि के कारण राजस्व में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई। 2023-24 में जीएसटी संग्रह में 2023-23 की तुलना में 15.6% की वृद्धि देखी गई हैं।
दिल्ली सरकार ने पुराने कानूनों को खत्म करके और ज्यादातर जगहों पर सिंगल विंडो सुविधाएं देकर लोगों के लिए व्यवसाय चलाना आसान कर दिया है

यह भी पढ़ें -  देहरादून के दशहरा ग्राउंड में गड्ढे में डूबकर 5 साल के बच्चे की मौत, ठेकेदार की लापरवाही पड़ी भारी, मुकदमा दर्ज होगा

More in Uncategorized

Trending News