एनजीटी की आरी वनंतारा रिसॉर्ट सहित 36 पर चली,दिए कार्यवाही के आदेश

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में एनजीटी के द्वारा अब ऐसे रिसोर्ट के ऊपर कार्यवाही की जा रही है जो कि नियमों के विरुद्ध जाकर कार्य कर रहे हैं बता दें कि वनंतारा रिजॉर्ट में काम करने वाली अंकिता की हत्या का मामला प्रदेश भर में सुर्खियों में रहा जिसके बाद अब एनजीटी ऐसे रिजॉर्ट पर आरी चला दी है, जो नियमों के विरुद्ध बने हैं।

इसी क्रम में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र और उससे लगे इलाकों में बिना एनओसी और पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे वनन्तरा समेत 36 रिसार्ट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं।इनमें से 19 पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे थे, जबकि 17 के पास एनओसी ही नहीं थी। वन एवं पर्यावरण सचिव आरके सुधांशु ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आदेश पर सख्ती से अमल किया जाएगा। इस मामले में एनजीटी ने उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को तीन माह के भीतर कानूनी प्रक्रिया का पालन कर जुर्माना वसूलने के आदेश भी दिए हैं।राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र प्रशासन ने इस तरह से संचालित किए जा रहे रिसार्ट पर कार्रवाई को पहले ही कवायद शुरू कर दी थी।

प्रभारी निदेशक राजाजी टाइगर रिजर्व राजीव धीमान ने बताया कि सरकार के निर्देश पर कार्रवाई को तय मानकों के विपरीत अनाधिकृत व अवैध रूप से संचालित हो रहे रिसार्ट की जांच कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। पौड़ी जिले के यमकेश्वर क्षेत्र में स्थित वनन्तरा रिसार्ट प्रकरण के बाद यह बात तेजी से चर्चा में आई थी कि यहां बड़े पैमाने पर राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र, उससे लगे इलाकों और गंगा किनारे पर निरापद इलाकों में बड़ी संख्या में मानकों के विपरीत अवैध व अनाधिकृत रूप से रिसार्ट का संचालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा बयान आया सामने

यही नहीं यह भी सामने आया था कि इस तरह संचालित हो रहे रिसार्ट में कई तरह की अवैध गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है। इसे लेकर पूरे प्रदेश में इस तरह से संचालित हो रहे रिसार्ट पर कार्रवाई की मांग उठी थी।कार्रवाई की जद में आए रिसार्ट पनाबी रिसार्ट, वंदेमातरम् कुंज (दिव्य प्रेम सेवा मिशन), डाउन टाउन रिसार्ट, जी वेलेज रिसार्ट, लीफ शेड रिसार्ट, वनन्तरा रिसार्ट, राजाजी रिट्रिट रिसार्ट, आरएफसी रिसार्ट, वाइल्ड ट्रेल रिसार्ट, जंगल लोर वाइल्ड लाइफ रिसार्ट, द नीरज फारेस्ट रिसार्ट, आर्य समाज मंदिर, योग आश्रम गंगा, ज्योर्लिंगेश्वर बंगलामुखी धाम गंगा, वन तरंग महादेव पानी रिसार्ट, फारेस्ट रिसार्ट सनियार, आश्रम महादेव पानी, आश्रम सनियार, द नेचर रिसार्ट, भूखंडी, हीराखाल, सूलिन जंगल लाज, भूखंडी हीराखाल।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.