Connect with us

उत्तराखण्ड

11 अक्टूबर को बंद हो जाएंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, दर्शनों के लिए लगी श्रद्धालुओं की भीड़

हेमकुंड साहिब धाम कपाट 11 अक्टूबर को बंद होने वाले हैं। जिसके बाद अगले साल यात्रा शुरू होगी। इस से पहले हेमकुंड साहिब धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

11 अक्टूबर को बंद हो जाएंगे हेमकुंड साहिब के कपाट
हेमकुंड साहिब के कपाट ११ अक्तूबर को इस वर्ष की यात्रा की समाप्ति के साथ बंद कर दिए जाएंगे। दो महीने से मौसम के कारण यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मात्रा कम रही लेकिन अब खिल-खिलाती धूप के साथ यात्रियों की संख्या भी बढ़ गई है। दर्शनों के लिए दिन पर दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है।

अब तक 16,2000 यात्री कर चुके दर्शन
प्रशासन के द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक 162000 यात्री दर्शन कर चुके हैं। पैदल यात्रा मार्ग में सुधार किया गया है तथा मूलभूत सुविधाओं जैसे कि शोचालय, शेड, बैंच, रेलिंग इत्यादि का और निर्माण किया गाया है। ट्रस्ट द्वारा चिकित्सा सुविधा के लिये घागरिया तथा हेमकुंट साहिब के मध्य चिकित्सा शिवर की व्यवस्था की गयी है।

chamoli
गोविंद घाट से घगरिया तक हवाई सेवा है उपलब्ध
गुरूद्वारे में यात्रियों के ठहरने एवं भोजन की बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है। गोविंद घाट से घगरिया की हवाई सेवा भी निरंतर चल रही हैं। गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब मैनेजमेण्ट ट्रस्ट द्वारा सभी श्रद्धालुओं से निवेदन किया गया है कि कपाट बंद होने की तिथि को देखते हुए अपनी यात्रा जल्द से जल्द करें।

यह भी पढ़ें -  पुलिस ने पकड़े शातिर चोर , सोने चांदी की जेवरात व नगदी बरामद

More in उत्तराखण्ड

Trending News