Connect with us

उत्तराखण्ड

एक दिसंबर से शारदा नदी में शुरु होगी खनन निकासी, तहसील में बैठक के दौरान लिया फैसला

रिपोर्ट – विनोद पाल

टनकपुर । शारदा नदी में खनन को लेकर खनन व्यवसाय व क्रेशर स्वामियों की बैठक एसडीएम आकाश जोशी ने तहसील में ली । इस दौरान निर्णय लिया गया की 1 दिसंबर से शारदा नदी के डाउनस्ट्रीम में खनन कार्य शुरू कर दिया जाएगा जिसमें उप खनिज की दर 56 रुपए प्रति कुंतल रखा गया है । हालांकि क्रेशर स्वामियों को कहना है कि ₹56 कि दर से केवल पत्थर को ही लिया जाएगा।

खनन में आरबीम अधिक होने पर उसके रेट कम होंगे। एसडीएम आकाश जोशी ने बताया शारदा नदी से उपखनिज निकासी प्रारम्भ कराये जाने और उपखनिज का रेट तय किये जाने को लेकर चर्चा की गई इस दौरान शारदा स्टोन क्रेशर, कुमाऊँ स्टोन क्रेशर संचालक और शक्तिमान खनन एसोसिएशन के पदाधिकारीयों के साथ आपसी सहमति को लेकर कई बिन्दुओ के चलते एक बैठक कराई गई जिसमे दोनों पक्षों की तरफ से आपसी सहमति जताते हुए तय किया गया की क्रेशर संचालक की तरफ से प्रति वाहन स्वामी को प्रत्येक चक्कर में पांच हजार रुपए खर्चा दिया जाएगा। इसके शारदा से खनन निकासी बंद होने के बाद दो माह के भीतर क्रेशर संचालक वाहन स्वामियों के खर्च के लिए दी गई धनराशि को समायोजित करते हुए पूरा भुगतान करेगा। जिसमें क्रेशर संचालकों, खनन स्वामियों और डीएलएम ने सहमति जताई।

इस मौके पर डीएलएम महावीर सिंह, शारदा स्टोन क्रशर अमित ठाकुर, कुमाऊं स्टोन क्रशर अनुज अग्रवाल, शक्तिमान यूनियन के अध्यक्ष अमन ठाकुर, नसीब हुसैन, संजय मिश्रा, महेश सिंह, जगदीश बिष्ट, माधवानंद, योगेश जोशी, दीपक राणा, पूरन मेहरा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -  वन भूमि से अवैध पेड़ काटने पर कार्रवाई करने की मांग
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News