Connect with us

Uncategorized

मार्च में आठ साल बाद गर्मी ने दून में तोड़ा रिकॉर्ड, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल



मार्च के महीने में ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। प्रदेश में मौसम बदल रहा है। आलम ये है कि शनिवार को राजधानी देहरादून के तापमान में हुई बढ़ोतरी के बाद बीते आठ साल का रिकॉर्ड टूट गया है।


बीते दिनों पर्वतीय इलाकों में हुई बारिश-बर्फबारी के बाद गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। शनिवार को देहरादून में सबसे गर्म दिन रहा। आलम ये है कि दून के तापमान ने बीते आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शनिवार को दोहरादून का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री के साथ सामान्य रहा। जबकि इस से पहले साल 2016 में न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री रहा था। जबकि अधिकतम तापमान भी तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 29.6 डिग्री रहा।

मैदान से लेकर पहाड़ तक चढ़ेगा पारा
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मार्च महीने से ही गर्मी अपने तेवर दिखाने शुरू कर देगी। गर्मी बढ़ने के कारण प्रदेश में मैदान से लेकर पहाड़ तक पारा बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिक मार्च के महीने में ही गर्मी बढ़ने की मुख्य वजह जलवायु परिवर्तन और मौसम का बदलता पैटर्न है।

रविवार को मौसम रहेगा साफ
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। तापमान में बढो़तरी के चलते न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। रविवार को मौसम साफ रहेगा। हालांकि कुछ इलाकों में बादल छाए रहने के आसार हैं

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में सड़क हादसा: 35 यात्रियों से भरी सवारी बस सड़क पर पलटी, घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती

More in Uncategorized

Trending News