जिले में स्वच्छता संकल्प अभियान की हुई शुरुआत

ख़बर शेयर करें

चम्पावत। धरातल पर स्वच्छता कार्य को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष भी आगामी 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत शहर-शहर, गांव-गांव तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। साफ सफाई के प्रति लोगों को और अधिक जागरूक एवं प्रेरित करने की आवश्यकता है। यह बात केद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को देश के सभी राज्यों के ग्राम्य विकास मंत्री एवं अधिकारियों के साथ आयोजित वर्चुअली बैठक में कही।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में माननीय केन्द्रीय ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए देश के सभी राज्यों से जुड़े मंत्री, सचिव एवम अधिकारियों को संबोधित करते हुए माननीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि इस वर्ष देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

इस अवसर को संकल्प के साथ जन आंदोलन बनाते हुए शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में डोर टू डोर जाकर कूड़े के बेहतर निस्तारण, सूखे एवं गीले कूड़े को घर पर ही अलग अलग करने हेतु लोगों को जागरूक करें तथा लोगों को बताएं कि किस तरह से कूड़े का बेहतर उपयोग किया जा सकता है, और इससे क्या क्या लाभ हो सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जल संसाधन के आस पास भी स्वच्छता बनाए रखे जाने के साथ ही विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण भी किया जाय।

इस अवसर पर केन्द्रीय ग्राम्य विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता मिशन के अंतर्गत 2014 से वर्तमान तक देश में लगभग 2.5 करोड़ घरों में सौचालय बनाए गए हैं। मनरेगा के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी पंचायतों के साथ वर्चुअली संवाद कर इस अभियान को सफल बनाएं।

Ad
Ad
Ad
Ad
यह भी पढ़ें -  अल्टो कार खाई में गिरी, चालक की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.