Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, सवा दो लाख मतदाता करेंगे मतदान

, देहरादून: उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं. जिसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 10 जून को तिथियां का ऐलान कर दिया था. ऐसे में प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मंगलौर और बदरीनाथ विधानसभा सीट पर 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जारी तिथियों के अनुसार 14 जून को चुनाव संबंधित नोटिफिकेशन को जारी कर जिला मुख्यालय पर चस्पा कर दिया गया है. साथ ही नामांकन पत्रों की बिक्री भी शुरू हो गई है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार उपचुनाव लड़ना चाहते हैं, वो नामांकन पत्र ले सकते हैं.

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 10 जुलाई को मतदान होगा. 13 जुलाई को मतगणना होगी. चुनाव की तिथियों का ऐलान होने के बाद ही जहां एक ओर मुख्य निर्वाचन कार्यालय चुनाव की तैयारी में जुट गया था तो वहीं, दूसरी ओर राजनीतिक पार्टियों ने भी प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. वर्तमान समय में भाजपा ने दोनों ही विधानसभा सीटों से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. जबकि अभी तक कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम भी तय नहीं कर पाई है.

प्रदेश की दोनों विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव के मद्देनजर 342 पोलिंग बूथों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी. बदरीनाथ विधानसभा सीट में 210 पोलिंग बूथ और मंगलौर विधानसभा सीट में 132 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा. इसके साथ ही दोनों विधानसभा सीटों में कुल 2,22,075 सामान्य मतदाता और 2821 सर्विस मतदाता हैं, जो मतदान करेंगे. मंगलौर विधानसभा सीट पर कुल 119,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस वोटर हैं. इसी तरह बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 102,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें -  बरसात में तस्करों की घुसपैठ बढ़ने की आशंका, वन विभाग ने ऑपरेशन मानसून के तहत बढ़ाई गश्त

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना
उपचुनाव को लेकर आज यानी 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरू
नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 जून रखी गई है
24 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी
नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 26 जून रखी गई है
10 जुलाई को दोनों विधानसभा सीटों पर मतदान होगा
13 जुलाई को मतगणना के साथ ही चुनावी नतीजे जारी होंगे
15 जुलाई तक निर्वाचन की प्रक्रिया होगी संपन्न

More in Uncategorized

Trending News