Connect with us
Breaking news at Parvat Prerna

Uncategorized

आज से होगी सेलेक्शन पोस्ट की भर्ती परीक्षाएं, प्रवेश पत्र के साथ ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

नई दिल्ली: SSC सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए अपडेट। विभिन्न केंद्रीय विभागों और संगठनों में मैट्रिक, हायर सेकेंड्री और स्नातक व उच्चतर योग्यता वाले कुल 2 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 की परीक्षा के पहले चरण यानी लिखित का आयोजन 20 जून से किया जाना है। आयोग द्वारा जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार फेज 12 परीक्षा 20, 21, 24, 25 और 26 जून को देश भर के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर विभिन्न पालियों में आयोजित की जाएगी।

SSC ने सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र पहले ही जारी कर दिए हैं, जिसे उम्मीदवार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को अपने क्षेत्र से सम्बन्धित SSC की रीजनल वेबसाइट पर अपने अप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से डाउनलोड कर सकते हैं।

SSC Phase 12 Exam 2024: प्रवेश पत्र के साथ ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
उम्मीदवारों को SSC सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आयोग द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करना होगा, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:-

उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र के साथ-साथ अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो और एक ओरिजिनल वैलिड फोटो आइडी अवश्य साथ ले जाएं। इनमें आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, कॉलेज/स्कूल आइडी कार्ड, आदि शामिल हैं।

उम्मीदवारों के फोटो आइडी कार्ड पर जन्म-तिथि अंकित होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं है तो उन्हें डेट ऑफ बर्थ के लिए एक अतिरिक्त वैलिड सर्टिफिकेट साथ ले जाना होगा।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी में रामपुर रोड पर दो कारों की जबरदस्त टक्कर, एक बुजुर्ग की मौत, महिला समेत दो घायल

लिखित परीक्षा की अवधि 60 मिनट निर्धारित है, जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों से कुल 100 प्रश्न हल करने होंगे। इन विषयों में सामान्य बुद्धिमत्ता, सामान्य जागरूकता, संख्यात्मक अभिरूचि और अंग्रेजी भाषा शामिल है।

हर सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटा (Negative Marking) जाएगा।

परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की कठिनाई का स्तर उनकी सम्बन्धित आवेदन की कटेगरी (मैट्रिक, हायर सेकेंड्री और ग्रेजुएट/हायर लेवल) के अनुसार अलग-अलग होगा।

SSC सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 लिखित परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों को इन निर्देशों के अतिरिक्त उनके एडमिट कार्ड पर दिए गए परीक्षा कक्ष से सम्बन्धित निर्देशों (Exam Hall Guidelines) का भी पालन सुनिश्चित करना होगा।

More in Uncategorized

Trending News