Connect with us

Uncategorized

केदारनाथ के लिए रवाना हुई चल उत्सव विग्रह डोली, ‘जय बाबा केदार’ से गुजांयमान हुआ पूरा क्षेत्र


बाबा केदार की चल उत्सव विग्रह डोली केदारनाथ के लिए रवाना हो गई है। सोमवार सुबह पूजा-अर्चना के बाद बाबा केदार की डोली को गर्भ गृह से बाहर लाया गया। सभा मंडप में हक हकूकधारियों ने बाबा केदार की चल उत्सव विग्रह डोली का श्रृंगार किया। इसके बाद मंदिर की परिक्रमा के बाद डोली केदारनाथ के लिए रवाना हो गई।


धाम के लिए रवाना हुई चल उत्सव विग्रह डोली
सोमवार सुबह भगवान केदारनाथ की चल उत्सव विग्रह डोली अपने धाम केदारनाथ के लिए रवाना हो गई है। सोमवार सुबह पहले डोली को गर्भ गृह से बाहर लाया गया। जिसके बाद डोली का श्रृंगार किया गया और फिर डोली ने मंदिर की तीन परिक्रमा लगाकर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान किया।

मंगलवार को फाटा पहुंचेगी उत्सव डोली
आज चल उत्सव विग्रह डोली काशी विश्वनाथ मंदिर में सात मई मंगलवार को उत्सव डोली फाटा पहुंचेगी। जिसके बाद आठ मई बुधवार को उत्सव डोली गौरीकुंड स्थित गौरा माई मंदिर पहुंचेगी। यहां रात्रि विश्राम के बाद नौ मई को केदारनाथ धाम के लिए उत्सव डोली रवाना होगी। नौ मई को उत्सव डोली केदारनाथ पहुंचेगी जिसके अगले दिन यानी 10 मई को धाम के कपाट विधि-विधान पूर्वक शुभ मुहुर्त में खोल दिए जाएंगे।


रविवार शाम को की गई थी भैरवनाथ की पूजा
बता दें कि इस से पहले रविवार शाम को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा निर्विघ्न संपन्न हो इसलिए केदारनाथ के अग्रणी क्षेत्रपाल भगवान भैरवनाथ की पूजा की गई। देर शाम तक ऊखीमठ में भगवान भैरवनाथ की अष्टादश आरती की गई और इसी के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है

यह भी पढ़ें -  देहरादून: अजय गुप्ता और उसके बहनोई पर फेंकी स्याही, कोर्ट के बाहर हंगामा, बिल्डर साहनी मामले में आज सुनवाई

More in Uncategorized

Trending News