Connect with us

उत्तराखण्ड

गणतंत्र दिवस की परेड में उत्तराखंड की झांकी को मिला पहला स्थान

देहरादून। कर्तव्य पथ में गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर निकाली गई झांकियों में देवभूमि के वैभवशाली सांस्कृतिक गौरव को परिलक्षित करती ‘मानसखण्ड’ पर आधारित उत्तराखण्ड की झांकी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली उत्तराखंड की झांकी पर मुख्य रूप से उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में स्थित जागेश्वरधाम,जिम कॉर्बेट पार्क, यहां की प्रसिद्ध छोलिया नृत्य कला को प्रदर्शित किया गया था।

उत्तराखंड कुमाऊँ मंडल के लिए “मानसखंड” शब्द का प्रयोग किया गया था। बताया गया है कि भारत सरकार को भेजी गई उत्तराखंड की झांकी का विषय मंदिर माला मिशन के अंतर्गत “मानसखंड” को मुख्यमंत्री ने ही सुझाया था।

गणतंत्र दिवस से पहले जब दिल्ली कैंट में झांकी का निर्माण किया जा रहा था तो मुख्यमंत्री ने झांकी निर्माण का निरीक्षण किया था और झांकी को उत्कृष्ट एवं राज्य समिति के लोक निर्माण विभाग के संयुक्त निदेशक के एस चौहान को निर्देश दिए थे तथा झांकी के कलाकारों से मिलकर उनको शुभकामनाएं भी दी थी।

यह भी पढ़ें -  पानी को लेकर मचा हाहाकार: हर घर नल योजना के तहत बने टैंक तोड़ वन कर्मियों ने लोगों के हलक सुखाये, ग्रामीणों ने डीम से लगाई गुहार
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News