Connect with us

उत्तराखण्ड

भारत सरकार द्वारा विशेष विमान से ,इजरायल से भारतीय नागरिकों को सकुशल लाया गया दिल्ली

भारत सरकार द्वारा विशेष विमान से आज सुबह 5.50 बजे आपरेशन अजय के अंतर्गत इजरायल से भारतीय नागरिकों को दिल्ली वापस लाया गया। इसमें उत्तराखंड के दो नागरिक आरती जोशी और आयुष मेहरा को उत्तराखंड सरकार के प्रतिनिधि द्वारा दिल्ली में एयरपोर्ट पर रिसीव किया गया। सकुशल वापस आने के बाद वे अपने परिवार के साथ देहरादून के लिए रवाना हो गए और सरकार को धन्यवाद कहा।

बता दें कि स्थानिक आयुक्त उत्तराखंड सरकार द्वारा इजरायल से भारत वापस लाये जा रहे उत्तराखंड के नागरिकों के लिए एयरपोर्ट पर रिसीव कर उत्तराखंड सदन दिल्ली में आने, खाने इत्यादि के बाद उनके गंतव्य स्थान भेजने के लिए राज्य सड़क परिवहन से व्यवस्था की गई है। लगभग 18,000 भारतीयों के इजराइल में होने की संभावना है और भारत सरकार ऑपरेशन अजय में उन्हें अपने देश सुरक्षित वापस ला रही है।

इजरायल पर हमले के पीछे क्या है मामला
7 अक्टूबर को हमास ने बिना किसी चेतावनी के इजरायल पर हमला किया और यह हमला इजरायली-फिलिस्तीनी तनाव के बीच किया गया है। इस हमले में हमास के लड़ाके कई इजरायलियों को बंधक बना रहे है।

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि फिलिस्तीनियों के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए हमास ने इजरायल के खिलाफ इस तरह का मोर्चा खोला है।

हमास क्या है?
हमास समूह को इजराइल, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के साथ-साथ अन्य देशों ने एक आतंकवादी समूह के रूप में घोषित किया है। वहीं हमास को ईरान का समर्थन प्राप्त है जो उसे हथियार तथा प्रशिक्षण मुहैया कराता रहता है।

यह भी पढ़ें -  कोसी नदी का बढ़ा जलस्तर, खाली कराई दुकानें

More in उत्तराखण्ड

Trending News