Connect with us

Uncategorized

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर हल्द्वानी में विभिन्न सामाजिक संगठनों और ट्रेड यूनियनों ने मिलकर रोडवेज परिसर में सभा आयोजन

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर हल्द्वानी में विभिन्न सामाजिक संगठनों और ट्रेड यूनियनों ने मिलकर रोडवेज परिसर में सभा आयोजन किया । सभा में ‘मई दिवस आयोजन संयुक्त समिति’ के साझा मंच के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रगतिशील भोजनमाता यूनियन की रजनी द्वारा किया गया।
सभा में वक्ताओं ने मजदूर दिवस के ऐतिहासिक महत्व पर बात रखी।

इस tवक्ताओं ने कहा कि, 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मजदूरों के आठ घंटे काम के कार्यदिवस के अधिकार को हासिल करने के लिए चले आंदोलन में शहीद हुए मजदूरों की याद में हर साल मनाया जाता है। इस आंदोलन के बाद ही पूरी दुनिया में आठ घंटे का कार्य दिवस लागू हुआ। आज जब मोदी सरकार मजदूर आंदोलन के बल पर हासिल किए गए मजदूर पक्षीय 44 श्रम कानूनों को खत्म कर मजदूरों के लिए गुलामी के 4 श्रम कोड थोपने पर आमादा है तब मजदूर आंदोलन की मई दिवस की विरासत को याद करना और उसको बुलंद करते हुए मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करना बेहद जरूरी हो गया है। इसलिए सभी मजदूर संगठनों और यूनियनों को एकजुट होकर मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज उठानी होगी।

वक्ताओं ने भारत में मजदूरों-कर्मचारियों की दुर्दशा पर रोष व्यक्त किया। पिछले समय में मोदी सरकार ने विनिवेशीकरण-मौद्रीकरण के नाम पर, रेलवे, बीएसएनएल, एयरपोर्ट, बन्दरगाह, आदि को कौड़ियों के भाव पूंजीपतियों पर लुटाया जा रहा है। मजदूरों को 12-14 घंटे, ठेकेदारी के तहत, किसी भी तरह की श्रम सुरक्षा के बिना काम करने पर मजबूर किया जा रहा है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  सीएम धामी ने 300 सेवादारों की टीम को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

More in Uncategorized

Trending News