Connect with us

उत्तराखण्ड

सीएम धामी की पहल, उन्हें मिलने वाले उपहारों की होगी नीलामी, मिलने वाले पैसों से किए जाएंगे जनहित के कार्य



मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न कार्यक्रमों में उन्हें मिलने वाले उपहारों को लेकर नवीन पहल की है। मुख्यमंत्री ने सचिव विनय शंकर पांडेय को निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रमों में उन्हें जो विभिन्न प्रकार के उपहार मिलते हैं उनके मूल्य का आंकलन कर उनकी नीलामी की जाए। इससे मिलने वाली रकम को जनहित के कार्यों में इस्तेमाल किया जाए। कोई भी सामान्य व्यक्ति भी नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकता है।

सीएम धामी की एक और अभिनव पहल
सीएम धामी ने अभी हाल ही में लोगों से अपील की थी कि किसी समारोह में अतिथियों को बुके की जगह बुक देने की परंपरा शुरू करनी चाहिए। इससे भावी पीढ़ी में ज्ञान का भंडार बढ़ेगा और दिमाग का भी पोषण होगा। पौधा भेंट करना भी बुके का विकल्प हो सकता है। अब इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने एक और नवीन एवं अभिनव पहल की है। जिसमें उन्हें मिलने वाले उपहारों को नीलाम कर उस से मिलने वाले पैसे से जनहित के कार्य किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने सचिव विनय शंकर पांडेय को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री धामी प्रदेश या उत्तराखंड से बाहर कार्यक्रमों में शिरकत करते हैं तो लोग तमाम उपहार उन्हें भेंट करते हैं। शॉल से लेकर पेंटिंग, विभिन्न प्रकार की आकृतियां उन्हें भेंट की जाती हैं। अब मुख्यमंत्री ने इसे लेकर अपने सचिव विनय शंकर पांडेय को निर्देशित किया है कि उन्हें जो भी उपहार कार्यक्रमों में मिलते हैं उनके मूल्य की गणना कर इनकी नीलामी की जाए।

नीलामी से मिलने वाले पैसों से किए जाएंगे जनहित के कार्य
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इस नीलामी से प्राप्त होने वाली धनराशि का इस्तेमाल जनहित के विभिन्न कार्यों में इस्तेमाल किया जाए। मुख्यमंत्री ने इसके लिए सचिव को प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है। ताकि जल्द से जल्द इस कार्य को प्रारंभ किया जा सके।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें -  स्कूल ना जाने के लिए किशोरी ने बनाई ऐसी कहानी की पुलिस के भी छूट गए पसीने

More in उत्तराखण्ड

Trending News