Connect with us

उत्तराखण्ड

निदेशक चाय बोर्ड, महेंद्र पाल ने किया चाय बागान का स्थलीय निरीक्षण

रिपोर्ट – विनोद पाल
चम्पावत – सोमवार को निदेशक, चाय बोर्ड महेंद्र पाल ने जिला मुख्यालय के सीलिंगटाक स्थित चाय बागान का स्थलीय निरीक्षण किया। जहां उन्होंने जैविक चाय की प्रोसेसिंग संबंधी संपूर्ण जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि चम्पावत में चाय बागान हेतु विभिन्न विकास कार्य किये जा रहे हैं। चाय के क्षेत्रफल को बढ़ाए जाने हेतु जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चाय के बागान विकास किए जाने हेतु कार्य किया जा रहा है। साथ ही कहा कि चाय बागानों में अनेक पर्यटक घूमने आते हैं अन्य प्रदेशों की तरह यहाँ के चाय बागानों में भी पर्यटक आए, इस हेतु इन बागानों को टी पर्यटन के रूप में भी विकसित किया जा रहा है।
इसके साथ ही उन्होंने चाय की गुणवत्ता को बनाए रखने के साथ ही आकर्षक पैकिंग के साथ पर्यटन क्षेत्र में उभर रहे चाय बागान परिसर में आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु बागान परिसर में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा की चंपावत में चाय उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही साथ पर्यटन गतिविधियों से भी नई पहचान जिले को मिलेगी और पर्यटकों की संख्या में भारी मात्रा में वृद्धि होगी और लोगों की आर्थिक की में भी इजाफा होगा।
जनपद चाय विकास बोर्ड प्रबंधन राकेश कुमार ने विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इस दौरान चाय बोर्ड प्रबंधक समेत कास्तकार व अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड समेत सात राज्यों में विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को, 13 जुलाई को होगी मतगणना, निर्वाचन आयोग ने किया ऐलान
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News