Connect with us

उत्तराखण्ड

दिव्यांगों को बांटे उपकरण

हल्द्वानी। भारत सरकार की एडिप योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ो दिव्यांग जनों को उपकरण वितरित किए गए। हल्द्वानी में केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री वह नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट के बहुमूल्य प्रयासों से केंद्र सरकार द्वारा संचालित एडिप योजना के अंतर्गत बृहद सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्यांग जनों को उपकरण वितरित किए गए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अजय भट्ट के कार्यक्रम में व्यस्त होने के चलते उनके प्रतिनिधि के तौर पर सांसद प्रतिनिधि लक्ष्मण खाती ने शिरकत की जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने की।

कार्यक्रम में हल्द्वानी मेयर डॉक्टर जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने भी शिरकत की। ओमकार बैंक्विट हॉल रामपुर रोड हल्द्वानी में आयोजित दिव्यांगजन ऑन को वितरित किए जाने वाले सहायक उपकरणों में लगभग 20 लाख 76 हजार के 295 उपकरण 189 लाभार्थियों को वितरित किए गए।

इस दौरान सांसद अजय भट्ट के प्रतिनिधि के तौर पर कार्यक्रम में पहुंचे सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि जिन दिव्यांग जनों को यहां सहायक उपकरण नहीं वितरित हो पाए हैं। उन्हें जगह-जगह उनके क्षेत्र में कैंप लगाकर सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। साथ ही इस योजना के अंतर्गत निरंतर दिव्यांग जनों की सहायता हेतु केंद्र सरकार की एडिप योजना के तहत व्यवस्था की जाती रहेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बंशीधर भगत ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार लगातार समाज के कल्याण व दिव्यांग जनों की सहायता के लिए सहायक उपकरणों के साथ ही पेंशन भी दे रही है। और वहीं हमारे दिव्यांग भाइयों के लिए कई प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

यह भी पढ़ें -  हाई कोर्ट में हुई हल्द्वानी हिंसा मामले में आज सुनवाई, सरकार को दिया यह निर्देश

वहीं मेयर जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ने बताया कि दिव्यांग जनों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजना का अंतिम व्यक्ति तक लाभ मिले इसके लिए निरंतर कैंप लगाकर सहायक उपकरण वितरण करने के लिए समाज कल्याण विभाग की तरफ से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

वहीं समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर गिल्डियाल ने बताया कि इस समाज कल्याण के शिविर में मोटराइज्ड ट्राई साइकिल, फोल्डिंग व्हीलचेयर , बैसाखी वाकिंग स्टिक, एडीएल किट, श्रवण यंत्र सहित विभिन्न प्रकार की सहायक उपकरण वितरित किए गए हैं।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कमलकांत पलाडिया, कमल किशन पांडे, सुरेंद्र सिंह, असलम अली, राहुल आर्य सहित कई जनप्रतिनिधि वह सामाजिक गणमान्य लोग वह बड़ी संख्या में लाभार्थी मौजूद रहे।

Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News