Connect with us

उत्तराखण्ड

खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत कोटा बहाल करेगी सरकार, सीएम धामी ने की घोषणा

देहरादून : सरकारी नौकरियों में प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए चार प्रतिशत कोटा बहाल होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड की 240 सदस्यीय टीम को रवाना करते हुए कहा, इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण हैं।सीएम ने कहा, खिलाड़ियों को विश्वविद्यालयों एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पांच प्रतिशत खेल कोटा मिलेगा। इसके लिए नियमावली बनाई जा रही है। मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, खेल संस्कृति का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार चार हजार उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति दे रही है।

कहा, मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई है। कहा, भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह से एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, उन्हें उम्मीद है कि ठीक उसी तरह गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए सीएम ने कहा, पिछले साल राष्ट्रीय खेलों में राज्य ने 17 खेल विधाओं में प्रतिभाग किया।

राष्ट्रीय खेलों के लिए दी शुभकामनाएं
इस बार 25 में प्रतिभाग कर रहे हैं। कहा, खेल और खिलाड़ियों की संख्या में वृद्धि से स्पष्ट है कि खेल संस्कृति का विकास हो रहा है। यह साल इसलिए भी अहम है कि अगले साल राष्ट्रीय खेल हैं। पीएम ने भी अगले साल राष्ट्रीय खेलों के लिए शुभकामनाएं दी है। इसमें नवाचार लाया जाएगा। जी-20 समिट की तरह इसमें आने वाले लोगों का अच्छा आतिथ्य होगा, ताकि अच्छे अनुभव लेकर जाएं।

खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा, सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। आठ से आठ और 14 और 14 से 23 साल के उभरते खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल छात्रवृत्ति दी जा रही है। पदक लाने वालों को सीधे सरकारी सेवा में लेने की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड खेलेगा तभी आगे बढ़ेगा। मंत्री ने कहा, उत्तराखंड को देव और सैन्य भूमि के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें -  कुमाऊं स्टोन क्रेशर में करंट लगने से युवक की मौत

इसके बाद अब उसका परिसर खेल भूमि के रूप में भी होना चाहिए। कहा, खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत आरक्षण को बहाल किया जाए। कहा, सरकार खेल विश्वविद्यालय, बालिका खेल कॉलेज की दिशा में भी आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पिथौरागढ़ दौरे के दौरान खेलों पर विस्तार से चर्चा की। विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने कहा, गोवा में 26 अक्तूबर से शुरू होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों में 240 सदस्यीय टीम प्रतिभाग कर रही है। इसमें 177 खिलाड़ी और 63 टीम स्टाफ शामिल है।

कार्यक्रम में विधायक पुरोला दुर्गश लाल, भारतीय ओलंपिक संघ की संयुक्त सचिव अलकनंदा अशोक,उत्तराखंड ओलंपिक संघ के अध्यक्ष निर्मान मुखर्जी, संघ के महासचिव डीके सिंह, खेल निदेशक जितेंद्र कुमार सोनकर, संयुक्त सचिव एसके सार्की, जिला खेल अधिकारी निधि आदि रहे। संचालन स्पोर्ट्स कालेज के प्राचार्य राजेश ममगाई ने किया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News