Connect with us

Uncategorized

बदलने वाला है मौसम, जानें आने वाले चार दिन कैसा रहेगा वेदर



प्रदेश में बीते कुछ दिनों से चटख धूप खिली हुई है। तेज धूप के कारण अब तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी होने से ठंड की विदाई हो रही है।


प्रदेश में सात साल में पहली बार फरवरी के महीने में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। चटख धूप से दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान चढ़ने लगा है। रविवार को देहरादून का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। साल 2020 के बाद से प्रदेश में पहली बार 15 फरवरी से पहले ही तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। । मौसम वैज्ञानिकों का कहना है बदलते मौसम चक्र और जलवायु परिवर्तन के कारण इस तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं। जिसके बाद माना जा रहा है कि ठंड की जल्द ही विदाई हो सकती है।

मंगलवार से बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मंगलवार को मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कहीं-कहीं पर चोटियों पर हल्के हिमपात की संभावना भी है। पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी से अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में 3,500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

दिन में बढ़ रहा तापमान
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ गई है। जिस कारण सतही स्तर पर हवा का रुख बदलने लगा है। मैदानी इलाकों में कोहरा छटने से दिन में पहाड़ से लेकर मैदान तक अच्छी धूप खिल रही है। बिक्रम सिंह का कहना है कि दिन में तापमान बढ़ने के साथ रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं

यह भी पढ़ें -  हल्की बारिश से ही दून की सड़कों पर हो रहा पानी ही पानी, आम जनता को हो रही परेशानी

More in Uncategorized

Trending News