Connect with us

उत्तराखण्ड

अंतिम दिन माँ नंदा देवी को हजारों भक्तों ने नम आंखों से दी विदाई

रिपोर्टर – भुवन सिंह ठठोला, नैनीताल। माँ नंदा-सुनंदा देवी महोत्सव के आखिरी दिन मां नंदा सुनंदा के डोले का विधिवत पूजा अर्चना के बाद नगर भ्रमण के लिए मंदिर परिसर से मां की डोली निकाली गई। इसके बाद देर शाम मां के डोले को ठंडी सड़क पाषाण देवी मंदिर से विसर्जित किया गया। 20 सितंबर से चल रहे मां नंदा देवी महोत्सव के आखिरी दिन कुमाऊं की कुलदेवी और हिमालय पुत्री नंदा सुनंदा के ससुराल के लिए विदाई का वक्त आया।

इस दौरान हजारों की संख्या में विदाई देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर व नगर में मौजूद रही। ढोल नगाड़ों के साथ मां का डोला शहर भर में भ्रमण पर निकला मां के जयकारों के साथ हजारों की संख्या में भक्तजन डोले के आगे व पीछे मौजूद रहे। इस दौरान नगर के माल रोड और अपर माल रोड में भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात रहे।

बता दें कि बुधवार को नैना देवी मंदिर परिसर के मंडप पर स्थापित मां नंदा सुनंदा के प्रतिमाओं के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही मंदिर परिसर में लगी रही इस बीच आचार्य भगवती प्रसाद जोशी ने वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ देवी पूजा के साथ ही विधि-विधान के साथ मंदिर परिसद से डोले को नगर भ्रमण के लिए रवाना कर दिया गया। श्री राम सेवक सभा के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं सहित भक्तो ने मां के डोले को कंधे में ठगकर नगर भ्रमण कराया।

इस दौरान डोला मल्लीताल बाज़र होते हुए माल रोड से तल्लीताल वैष्णो देवी मंदिर से क्षेत्र चीनाबाबा, सुखताल तक जाएगा इसके बाद देर शाम को मंदिर होते हुए पाषाण देवी मंदिर के समीप से नम आंखों के साथ विधिवत मां के डोले विदाई देते हुए डोले को विसर्जित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  कालाढूंगी थाना क्षेत्र में जंगल किनारे मिला अज्ञात शव, फैली सनसनी, शिनाख्त में जुटी पुलिस

मां के डोले को सफल बनाने में मनोज कुमार साह, शांति मेहरा, डॉक्टर सरस्वती खेतवाल, मंजू रौतेला, ममता रावत, दया बिष्ट, पारस जोशी, कैलाश जोशी, भुवन बिष्ट, मुकुल जोशी, संचालन प्रो ललित तिवारी, हेमंत बिष्ट, मुकेश जोशी नवीन पांडे, मीनाक्षी कीर्ति, दिव्या साह आदि का सहयोग रहा।

महोत्सव को सफल करने में गिरीश जोशी, मनोज साह, अशोक साह, जगदीश बावड़ी, बिमल चौधरी, बिमल साह, राजेंद्र बिष्ट, प्री ललित तिवारी, राजेंद्र लाल साह, देवेंद्र लाल साह, मुकुल जोशी, ललित साह, भुवन बिष्ट, भीम सिंह कार्की, मिथिलेश पांडे, मुकुल जोशी, दीप्ति बोरा, मुकेश जोशी कमलेश ढौंडियाल, मोहित साह, हरीश राणा, डॉक्टर मोहित सनवाल, आनंद बिष्ट, देवेंद्र बगड़वाल, आशु बोरा, संतोष पांडे, प्रदीप बिष्ट, मोहित साह, कैलाश जोशी, बृज मोहन जोशी, मुकुल जोशी, पारस जोशी, संतोष पांडे, श्रुति कोहली बिमल चौधरी धर्मवीर सोलंकी, दीपक बिष्ट, रोहिताश सिंह सागर आदि शामिल हुए।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News