Connect with us

उत्तराखण्ड

मौसम विभाग ने 24 घंटे का जारी किया अलर्ट

देहरादून। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक झमाझम बारिश का दौर जारी है राज्य के कई इलाकों में रुक-रुक कर सोमवार सुबह से कहीं तेज और कहीं मध्यम बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के अधिकांश इलाकों में अगले 24 घंटे मौसम के तेवर तल्ख रहेंगे पश्चिमी विक्षोभ के चलते अधिकांश इलाकों में गरज चमक के साथ बरसात के आसार हैं।

कुछ स्थानों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होगी वही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का भी अनुमान है जिसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक देहरादून अल्मोड़ा नैनीताल और चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने बारिश- ओलावृष्टि की संभावना है।

इसके अलावा राज्य के अनेक जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसका प्रभाव आगामी 24 मार्च तक बना रहेगा। जिसके चलते 21 और 22 मार्च को राज्य के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वही 22 और 23 मार्च को पर्वतीय इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा वहीं मैदानी इलाकों में आंशिक बादल छाए रहेंगे तथा मौसम शुष्क रहने की आशंका है।मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड राज्य में आगामी 24 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव रहने की संभावना है। जिसके चलते आज सुबह से अमूमन अधिकांश जिलों में रुक रुक कर बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें -  स्व. इंदिरा हृदयेश की तीसरी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

देहरादून सहित राज्य के अधिकांश जिलों में सोमवार 20 मार्च को सुबह से बादल छाए हुए थे। राज्य के अधिकांश स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश, बिजली चमकने, ओलावृष्टि की संभावना है। ऐसे में आज ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, बर्फबारी तीन हजार मीटर या उससे अधिक ऊंचाई तक हो सकती है।

22 और 23 मार्च को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना है। इसके बाद 24 मार्च को फिर से राज्यभर के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 3500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी हो सकती है। इस दिन भी राज्य में बारिश, ओलावृष्टि और बिजली चमकने का यलो अलर्ट जारी किया गया।

More in उत्तराखण्ड

Trending News