दुर्गा मंदिर परिसर में पोषण मेले का आयोजन

ख़बर शेयर करें

सितारगंज। टैगोर नगर गांव के दुर्गा मंदिर परिसर में पोषण मेले का आयोजन किया गया। चेयरमैन नगर पंचायत सुनील विश्वास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। चेयरमैन ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में 15 महिलाओं की गोद भराई की गई तथा 10 बच्चो का अन्नप्राशन किया गया।
स्थानीय खाद्यन्नो की पोषण व्यंजन स्टॉल तथा पोषण मटकों दुर्गा रूपी पोषण माता जो कि कार्यकत्री विमला दास टैगोर द्वारा बनाई गयी थी की प्रदर्शनी भी लगाई गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने नुक्कड़ नाटक भाषण व गीत आदि कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया।

मुख्य अतिथि चेयरमैन सुनील विश्वास ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा, सरकार ने महिलाओं के लिए समान हितकारी योजना चलाई है जिनका पात्रों को लाभ लेना चाहिए। कुपोषण मुक्त करने के लिए जनसमुदाय की सहभागिता आवश्यक है
स्वास्थ्य विभाग से आशा एएनएम भी उपस्थित रहे।
क्षेत्रीय सुपरवाइजर मुजस्सिम ने बताया कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने से आएदिन एनीमिया रोग से ग्रसित हो जाती है। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर पोषण युक्त खानपान करना चाहिए ताकि कभी भी महिलाओं में अनीमिया न हो सके। महिलाओं को परिवार में अंत में भोजन करने को दिया जाता है जो कि गलत है पोषण की सबसे अधिक आवश्यकता महिलाओं को ही होती है शिक्षा विभाग से भी आई अध्यपको ने कुपोषण की जानकारी दी।
पांचवे पोषण माह की थीम सशक्त सबल नारी साक्षर बच्चा स्वस्थ भारत के ऊपर एक नृत्य प्रस्तुत कियागया जिसमे दुर्गा रूपी पोषण माता को कुपोषण रूपी राक्षस का वध करके एक अनोखा संदेश लोगो को दिया गया ताकि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों। पोषण माह के आयोजन से अब गर्भवती व धात्री महिलाओं और बच्चों में कुपोषण के मामलों में भी कमी आये महिलाओं को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिये। कार्यक्रम में मटको की प्रदर्शनी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाई गई दुर्गा मां की मूर्ति आकर्षण का केंद्र बने। कार्यक्रम में गर्भवती धात्री महिलाओं को अभी भी जागरूक करने की जरुरत है। जिसके लिए जनसमुदाय की सहभागिता बहुत ही आवश्यक है।
दुर्गा माँ को पोषण रूपी माता के रूप में प्रदर्शित करके इस माह के पोषण माह की थीम
“सशक्त/सबल नारी,साक्षर बच्चा स्वस्थ भारत” को दर्शाया गया।कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना की सुपरवाइजर श्रीमती पुष्पा,विनीता,मंजू मुजस्सिम सुमित्रा, प्रभा दास,अमरजीत एनएनएम टीम के राजेश भट्ट के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री स्नेहलता, मंजू,कमला कुँवर,विमला दास, अनिता, चंद्रा कोटेलिया, शर्मीला सरकार,रेवती देवी,सुनीति सुनीता किरतुनिय,सुप्रिया,कनिका,सरस्वती विष्ट अणिमा साधना आदि समस्त शाक्तिफार्म आंगनबाड़ी केंद्रों की मौजूद रही।