Connect with us

उत्तराखण्ड

स्वयं के छोटे उद्योग स्थापित कर बेरोजगार युवा-युवतियों को स्वरोजगार के स्वर्णिम अवसर किए जा रहे प्रदान

उत्तरकाशी। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम रोजगार के स्वर्णिम अवसर खादी ग्राम उद्योग आयोग भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पीएमईजीपी योजना का जागरूकता शिविर दिनांक 21 अक्टूबर को मुख्य अतिथि विधायक विनोद कंडारी विधानसभा देवप्रयाग की गरिमामय उपस्थिति में न्यू मंडी चौराहा जिला टिहरी में आयोजित किया गया, जिसमें मढ़ी चौरास थापली सुपाना के 150 से अधिक ग्रामीणों द्वारा प्रतिभा किया गया।

इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक दो जीएस मलिक द्वारा योजना की विस्तृत जानकारी के साथ पीएमईजीपी ई पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की जानकारी दी गई उन्होंने यह भी अवगत कराया कि उनका विभाग जिला उद्योग केंद्र व जिला ग्राम उद्योग कार्यालय एवं बैंकों के सहयोग से पीएमईजीपी योजना को उत्तराखंड राज्य के सभी जनपदों में संचालित की जा रही है जिसके द्वारा बेरोजगार युवा युवतियों को स्वयं के छोटे उद्योग स्थापित कर स्वरोजगार की स्वर्णिम अवसर प्रदान किया किया जा रहा है।

इस योजना में अधिकतम 50 लाख तक की उद्योग स्थापित किया जा सकता है जिसके लिए विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्र के सभी वर्गों के लिए 35% अनुदान उनके विभाग द्वारा किया जाता है यह योजना सरलता से ही बेरोजगार युवकों तक पहुंचे उसके लिए आवेदन ऑनलाइन कराने का प्रावधान है। आवेदन की तिथि के 56 दिनों के भीतर जिसमें 30 दिनों के भीतर बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत करने की समय सीमा है तथा बैंकों द्वारा ऋण की प्रथम किस्त निर्गत करने पर 35% अनुदान उनके विभाग द्वारा प्रारंभ में ही उद्यमी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें -  ट्रेन के आगे कूदकर नाबालिग भाई-बहन ने दे दी जान, मचा कोहराम

जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक विनोद कंडारी विधानसभा दीपक में जागरूकता शिविर में उपस्थित क्षेत्र के सभी प्रतिभागियों का आवेदन को अवगत कराया की आजादी के अमृत महोत्सव के स्वर्णिम काल में भारत सरकार की योजना पर्वती क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को अपने ही क्षेत्र में स्वयं का उद्योग स्थापित कर स्वरोजगार के साथ साथ अन्य लोगों को भी रोजगार का अवसर प्रदान करती है। इस योजना का लाभ प्राप्त कर पर्वतीय क्षेत्रों में से हो रहे लाइन को रोकने का संस्कृत सशक्त सशक्त एवं कार्य कार्य कर माध्यम है जिसमें 35% अनुदान एक मुश्त भारत सरकार द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाती है और उन्होंने इस योजना का लाभ लेने का आह्वान किया।

इस जागरूकता शिविर में रणजीत सिंह जाखी भाजपा नेता, नरेंद्र भंडारी मंडल अध्यक्ष नगर प्रमोद ज़ख्मोला प्रबंधक एसबीआई कीर्ति नगर हिम मंगाई जिला सरकारी बैंक ओपी उपाध्याय कार्यकारी मोहम्मद इम्तियाज कार्यकारी टी एस कंडारी योगेश्वर दत्त डिमरी व किशोर पोखरियाल सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन डीडी गमलों के द्वारा किया गया

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News