Connect with us

Uncategorized

हवाई यात्रा का सपना होगा पूरा, कल हल्द्वानी से शुरू होगी इन तीन जिलों के लिए हेलीकाप्टर सेवा

हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़ व चंपावत का सफर गुरुवार से आसान होने वाला है। हेरिटेज एविएशन कंपनी का सात सीटर हेलीकाप्टर हल्द्वानी से तीनों क्षेत्रों के लिए उड़ान भरेगा और बाद में वापस हल्द्वानी आएगा। इस हेली सेवा से पर्यटन कारोबार बढ़ने की भी उम्मीद है।

हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़ व चंपावत का सफर करने में कई घंटे लग जाते हैं। केंद्र सरकार व सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पहाड़ पर पर्यटन को बढ़ावा देने व स्थानीय लोगों की परेशानियों को देखते हुए हेली सेवा शुरू करने का वादा किया था। इसी क्रम में एविएशन ने हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी की।

दो फरवरी को हुआ था सफल ट्रायल
दो फरवरी को गौलापार हेलीपैड से मुनस्यारी, पिथौरागढ़ व चम्पावत के लिए ट्रायल हुआ। हेलीकॉप्टर तीनों जगह तक पहुंचा और वापस हल्द्वानी आया था। एसडीएम पारितोष वर्मा ने बताया कि हेरिटेज एविएशन और यूकाडा की टीम की ओर से ट्रायल किया गया। डीजीसीए की टीम ने फाइनल ट्रायल के बाद हेली सेवा को स्वीकृति प्रदान की है। सात सीटर हेलीकाप्टर प्रतिदिन दो पालियों में अपनी सेवा देगा।

पिथौरागढ़ में हवाई सेवा तीसरे दिन भी रही ठप
देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए दो फरवरी को व्यावसायिक उड़ान शुरू हुई थी। विमान सेवा कंपनी फ्लाई बिग द्वारा देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच 19 सीटर विमान का संचालन सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, सोमवार व मंगलवार को किया जाता है, लेकिन पिछले शुक्रवार से यह सेवा बाधित चल रही है। मंगलवार को लगातार तीसरी बार कंपनी का विमान देहरादून से उड़ान नहीं भर सका। फ्लाइट रद होने के कारण देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच आवाजाही करने वाले यात्रियों को निराश होना पड़ा।

यह भी पढ़ें -  सीएम धामी ने दिल्ली अस्पताल में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री का जाना हालचाल

ऑपरेशनल कारणों से सेवा बाधित
इधर, फ्लाई बिग कंपनी के एयरपोर्ट मेनेजर हामिद खान ने बताया कि ऑपरेशनल कारणों के चलते देहरादून व पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा बाधित चल रही है। यात्रियों को फ्लाइट रद्द होने की जानकारी एक दिन पूर्व ही दे दी गई थी और सभी यात्रियों का किराया भी वापस लौटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से हवाई सेवा सुचारू रहने की उम्मीद है।

मात्र 3500 रुपये में पहुंच सकेंगे मुनस्यारी
हल्द्वानी से चंपावत के लिए प्रति व्यक्ति किराया 2500 रुपये, पिथौरागढ़ के लिए 3000 व मुनस्यारी के लिए 3500 रुपये रखा है। सरकार की ओर से किराए पर सब्सिडी दी जा रही है। ये रहेगा शेड्यूल सुबह नौ बजे से हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा। सुबह व शाम दो पालियों में चलेगा। सुबह सबसे पहले हल्द्वानी से हेलीकॉप्टर मुनस्यारी जाएगा और फिर वापस हल्द्वानी आएगा। इसके बाद हल्द्वानी से पिथौरागढ़ जाएगा और वापस हल्द्वानी आएगा। तीसरे राउंड में हल्द्वानी से चंपावत जाकर वापस हल्द्वानी आएगा। इसी तरह शाम की सेवा रहेगी।

अधिकारी ने कही ये बात
हेलीकाप्टर का ट्रायल सफल रह था। गुरुवार से हेली सेवा शुरू की जाएगी। तीन जिलों के लोगों व पर्यटकों को हेली सेवा का लाभ मिलेगा। -मनीष भंडारी, हेरिटेज एविएशन के जनरल मैनेजर

More in Uncategorized

Trending News