Connect with us

उत्तराखण्ड

बद्रीनाथ और गौरीकुंड हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग आर-पार, यात्री कर पाएंगे ट्रैफिक जाम फ्री सफर

चार धाम यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में ऋषिकेश-बद्रीनाथ और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए बनाई जा रही सुरंग को आर-पार कर दिया गया है।

.
बद्रीनाथ और गौरीकुंड हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग आर-पार
ऋषिकेश-बदरीनाथ व रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए 910 मीटर लंबी सुरंग बनाई जा रही है। जिसे कि आर-पार कर दिया गया है। कार्यदायी संस्था ने इसे तय समय से दो महीने पहले ही पूरा कर दिया है। इसके आर-पार होने से लोगों में खुशी का माहौल है।

सुरंग के निर्माण में 150 मजदूर कर रहे थे काम
आपको बता दें कि इस सुरंग के निर्माण में 150 मजदूर काम कर रहे थे। जो कि दो शिफ्टों में काम कर रहे थे। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद अब सुरंग में दूसरे चरण के काम किए शुरू किए जाएंगे। बता दें कि इस सुरंग के बनाने के दौरान कंपनी ने विस्फोटों का बहुत कम प्रयोग किया है।

दिसंबर 2022 में शुरू किया गया था सुरंग निर्माण का काम
बता दें कि भारत सरकार की ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत दूसरे चरण में रुद्रप्रयाग में बद्रीनाथ और गौरीकुंड हाइवे को आपस में जोड़ने के लिए इस सुरंग को बनाया जा रहा है। जिसके लिए साल 2022 केदिसबंर में काम शुरू किया गया था। इसी साल मार्च में कार्यदायी संस्था ने सुरंग की खुदाई का काम शुरू किया था।

मजदूरों ने फूल-मालाओं व आतिशबाजी के साथ खुशी मनाई

.
सुरंग को पूरा करने के लिए कार्यदायी कंपनी को दिसंबर तक का समय दिया गया था। लेकिन कंपनी ने सात महीने में ही 150 मजदूरों के साथ ही मशीनों की मदद से सुरंग को आर-पार कर दिया है। सोमवार शाम छह बजे सुरंग आर-पार हुई। इस मौके पर पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही मजदूरों ने फूल-मालाओं व आतिशबाजी के साथ खुशी मनाई। बता दें कि इस सुरंग के निर्माण के बाद से चारधाम यात्री ट्रैफिक मुक्त सफर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें -  कैंची धाम जाने से पहले पढ़ लें यह खबर, पुलिस ने आपसे की है सहयोग की अपील

More in उत्तराखण्ड

Trending News